बंगाल की दुर्गा पूजा देश की पूजा को एक नई रंग व चमक देती है- पीएम मोदी - Newztezz

Breaking

Thursday, October 22, 2020

बंगाल की दुर्गा पूजा देश की पूजा को एक नई रंग व चमक देती है- पीएम मोदी


कोलकाताः
 दुर्गोत्सव के खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को राज्यवासियों को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने दुर्गा पूजा पर राज्यवासियों को खास शुभेच्छा संदेश दिया। प्रधानमंत्री ने बंगाली भाषा में राज्यवासियों को शुभेच्छा दी। उन्होंने कहा पश्चिम बंगाल के मेरे भाइयों और बहनों आज भक्ति की शक्ति ऐसी है, जैसे लग रहा है कि मैं दिल्ली में नहीं लेकिन आज मैं बंगाल में आप सभी के बीच उपस्थित हूं।

अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि बंगाल के मां के भक्तों ने मुझे बुलाया है। बंगाल की धरती को नमन करता हूं। उन्होंने कहा कि जब आस्था अपरम्पार हो, मां दुर्गा का आशीर्वाद हो, तो स्थान, स्थिति, परिस्थिति, से आगे बढ़कर पूरा देश ही बंगालमय हो जाता है।

दुर्गा पूजा का पर्व भारत की एकता और पूर्णता का पर्व भी है। बंगाल की दुर्गा पूजा भारत की इस पूर्णता को एक नई चमक देती है, नए रंग देती है, नया श्रृंगार देती है। ये बंगाल की जागृत चेतना का, बंगाल की आध्यात्मिकता का, बंगाल की ऐतिहासिकता का प्रभाव है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि बंगाल की भूमि से निकले महान व्यक्तित्वों ने जब जैसी आवश्यकता पड़ी, शस्त्र और शास्त्र से, त्याग और तपस्या से मां भारती की सेवा की है। बंगाल ने देश को प्रगति के मार्ग पर पहुंचाया। लोगों ने कोरोना के चलते अद्भुद संयम दिखाया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी मां दुर्गा ‘दारिद्रय दु:ख भय हारिणि’ कही जाती हैं, ‘दुर्गति-नाशिनी’ कही जाती हैं।
अर्थात, वो दुखों को, दरिद्रता को, दुर्गति को दूर करती हैं। इसलिए, दुर्गापूजा तभी पूरी होती है जब हम किसी के दुख को दूर करते हैं, किसी गरीब की मदद करते हैं।

पीएम ने कहा कि बंगाल के तेज विकास के लिए काम जारी है। बंगाल जल्द ही एक नहीं दिशा की ओर बढ़ेगा। आत्मनिर्भर भारत का संकल्प बंगाल से मजबूत होगा। हमारी कोशिश है कि बंगाल की समस्याएं जल्द दूर हो।

No comments:

Post a Comment