पीएम मोदी ने देशवासियों से किया वादा, हर भारतीय को मिलेगी कोरोना वैक्सीन, लॉकडाउन के फैसले को बताया सही - Newztezz

Breaking

Thursday, October 29, 2020

पीएम मोदी ने देशवासियों से किया वादा, हर भारतीय को मिलेगी कोरोना वैक्सीन, लॉकडाउन के फैसले को बताया सही

मोदी% 2Bvaccine

 नई दिल्ली:  वैश्विक महामारी कोरोना वायरस वैक्सीन पर पीएम नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से बड़ा वादा किया। गुरुवार को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की है कि कोरोना वायरस का टीका बनने के बाद प्रत्येक देशवासी को टीका लगाया जाएगा। किसी भी भारतीय को टीकाकरण से बाहर नहीं किया जाएगा।

एक अंग्रेजी अखबार को दिए इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कोरोना वैक्सीन के बारे में चर्चा की। पीएम मोदी ने कहा, मैं देश को आश्वस्त करना चाहता हूं कि जैसे ही देश में वैक्सीन उपलब्ध होगा, सभी को वैक्सीन दी जाएगी। किसी को छोड़ा नहीं जाएगा। कोविद -19 वैक्सीन के भंडारण के लिए कोल्ड चेन जारी है।

पीएम के मुताबिक, टीकाकरण अभियान की शुरुआत में जिन लोगों को कोरोना का सबसे ज्यादा खतरा होता है, उन्हें पहले शामिल किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना के बावजूद, 2024 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य हासिल किया जा सकता था  । पीएम ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था उम्मीद से तेज गति से पटरी पर लौट रही है।

आंकड़ों की बात करें तो 28,000 से ज्यादा चेन प्वाइंट तैयार हैं जो वैक्सीन को स्टोर करेंगे और वैक्सीन को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाएंगे। एक विशेष टीम राज्य स्तर, जिला स्तर और स्थानीय स्तर पर भी चरणबद्ध तरीके से टीका के वितरण के लिए काम करेगी।

डिजिटल प्लेटफॉर्म पर काम किया जा रहा है, जिस पर पंजीकरण, ट्रैकिंग और वैक्सीन तक पहुंच, तीनों को जाना जाएगा। हमें विश्वास है कि जैसे ही वैक्सीन तैयार होगी, हम बहुत कम समय में भारत के प्रत्येक नागरिक को वैक्सीन पहुंचाने में सक्षम होंगे।

कोरोना संकट के बारे में, पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत में सरकार ने समय पर निर्णय लिया और लोगों की मदद से बहुत सारे लोगों की जान बचाई गई है। लॉकडाउन लागू करने और फिर अनलॉक प्रक्रिया में जाने का समय पूरी तरह से सही था। पीएम ने कहा कि कोरोना वायरस का संकट अभी भी कायम है। ऐसी स्थितियों में लोगों को सतर्क रहना चाहिए।

त्योहार के दिनों में लोगों को अधिक सतर्क रहना चाहिए। यह आराम करने का अवसर नहीं है। जन चेतना जागृत करना जन सहभागिता के तहत ही संभव था। जनता कर्फ्यू के दौरान, थली ​​बजाने, प्रकाश दीया खेलने जैसे कदमों को बढ़ावा दिया गया, जिससे सार्वजनिक भागीदारी में वृद्धि हुई और सभी भारतीय एक मंच पर आ गए।

यह बहुत कम समय में जन जागरूकता का एक अविश्वसनीय उदाहरण है। आपको बता दें कि सरकार द्वारा वैक्सीन की उपलब्धता को लेकर तैयारियां की जा रही हैं, ताकि समय आने पर पूरे देश में वैक्सीन उपलब्ध कराई जा सके। एक अनुमान के मुताबिक, सरकार ने शुरू में देशवासियों को वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए 50 हजार करोड़ का बजट रखा है।

No comments:

Post a Comment