भारत दुश्मनों पर नजर रखने के लिए अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट लॉन्च करेगा - Newztezz

Breaking

Thursday, October 29, 2020

भारत दुश्मनों पर नजर रखने के लिए अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट लॉन्च करेगा

सार्क-satellite1

 नई दिल्ली:  वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के युग में, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (ISRO) भारत की ताकत को फिर से दिखाने के लिए दृढ़ संकल्पित है। दुश्मनों पर नजर रखने के लिए, इसरो 7 नवंबर को साल का अपना पहला उपग्रह लॉन्च करने जा रहा है।  इसरो ने बुधवार को कहा कि वह पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल मिशन शुरू करने वाला था।

उपग्रह को 7 नवंबर को अपराह्न 3:02 बजे श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया जाएगा। इस उपग्रह की मदद से किसी भी मौसम में पृथ्वी की निगरानी की जाएगी। एसएलवी C49 लगभग नौ उपग्रहों के साथ उड़ान भरेगा। यह इसरो का इस साल का पहला रॉकेट लॉन्च मिशन है।

यह उपग्रह बादलों के बीच भी पृथ्वी पर नजर रखने में सक्षम है। यह कृषि, वानिकी बाढ़ की स्थिति और आपदा प्रबंधन में भी मदद करेगा। उपग्रह भारतीय सेना को बहुत मदद करेगा। इसकी मदद से चीन समेत सभी दुश्मनों पर नजर रखना आसान होगा। इसके जरिए सिविल एप्लिकेशन पर नजर रखी जा सकती है।

अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट में कुछ खास विशेषताएं हैं। अर्थ ऑब्जर्वेशन रिसेट उपग्रहों की एक उन्नत श्रृंखला है। इस उपग्रह की मदद से किसी भी मौसम में पृथ्वी की निगरानी की जा सकती है। इस उपग्रह में सिंथेटिक एपर्चर रडार का उपयोग किया गया है। जो दुश्मन के किसी भी मूवमेंट पर नजर रखने में सफल साबित होगा। इस उपग्रह की मदद से बादलों के बीच भी पृथ्वी की निगरानी की जा सकती है।

इस रॉकेट लॉन्च को इसरो की वेबसाइट, यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर के माध्यम से लाइव देखा जा सकता है। इस मिशन के बाद, इसरो ने दिसंबर में PSLV-C50 रॉकेट के साथ GSAT-12R संचार उपग्रह को लॉन्च करने की योजना बनाई है। बता दें कि ISRO ने 11 दिसंबर 2019 को RISAT-2 BR1  लॉन्च किया था। इस निगरानी उपग्रह को PSLV-C48 की मदद से लॉन्च किया गया था।

No comments:

Post a Comment