'लोकतांत्रिक परिवेश के बिना राष्ट्रपति शासन', दिलीप की टिप्पणी से कई अटकलें लगाई जा रही हैं - Newztezz

Breaking

Friday, October 30, 2020

'लोकतांत्रिक परिवेश के बिना राष्ट्रपति शासन', दिलीप की टिप्पणी से कई अटकलें लगाई जा रही हैं

 


कोलकाता: 'अगर राज्य में लोकतांत्रिक माहौल नहीं है, तो ऐसी स्थिति होगी जहां धारा 357 जारी की जाएगी। राष्ट्रपति शासन स्थिति पर निर्भर करता है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष की टिप्पणी को लेकर अटकलें तेज हो रही हैं। राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने गुरुवार को दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की।

धनखड़ ने कानून व्यवस्था के मुद्दे पर ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली सरकार के खिलाफ कई शिकायतें दर्ज कराई हैं। इसके ठीक बाद राज्य में राष्ट्रपति शासन को लेकर दिलीप घोष की टिप्पणी को लेकर कई तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं।

विधानसभा चुनाव जैसे-जैसे आगे बढ़ रहे हैं, राज्य में चुनावी सरगर्मी भी बढ़ती जा रही है। सभी विरोधी शासन दल एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए कोई अंतर नहीं छोड़ना चाहते हैं। गेरुआ शिबिर राज्य में कानून-व्यवस्था के मुद्दे को उठाकर राज्य सरकार को निशाने पर लेने के लिए बेताब है। राज्यपाल जगदीप धनखड़ पहले ही राज्य के खिलाफ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर कई आरोप लगा चुके हैं।

उसी दिन, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष ने महत्वपूर्ण टिप्पणी की। "सिद्धांत रूप में, भाजपा राज्य में धारा 357 लगाने के पक्ष में नहीं है," उन्होंने कहा। हालांकि, अगर राज्य में लोकतांत्रिक माहौल नहीं है, तो स्थिति धारा 357 के तहत आ जाएगी। राष्ट्रपति शासन स्थिति पर निर्भर करता है। ”

इसके अलावा, दिलीप घोष ने चुनाव आयोग से भी उचित उपाय करने की अपील की है ताकि अगले साल के विधानसभा चुनाव स्वतंत्र और शांतिपूर्ण हो सकें।

गुरुवार को राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने दिल्ली में कानून व्यवस्था का मुद्दा उठाया। धनखड़ ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की और राज्य पर आरोपों का एक गुच्छा लाया। बाद में प्रेस कॉन्फ्रेंस में, धनखड़ ने एक के बाद एक राज्य प्रशासन पर हमला किया। उन्होंने कहा, “बंगाल में कानून और व्यवस्था की स्थिति खराब हो गई है। राजनीतिक हिंसा बढ़ रही है। राजनीतिक हिंसा के कारण अक्टूबर में तीन भाजपा कार्यकर्ता मारे गए।

धनखड़ ने आगे राज्य प्रशासन को दोषी ठहराते हुए कहा, '' सब कुछ जानने के बावजूद प्रशासन सोया हुआ है। हालाँकि उन्होंने राज्य में बिगड़ती कानून व्यवस्था के बारे में प्रशासन को पत्र लिखा, लेकिन उन्हें कोई जवाब नहीं मिला।

उन्होंने कहा, “सुपर बॉस राज्य पुलिस के डीजी से ऊपर है। कोई नहीं जानता कि सुरक्षा सलाहकारों, प्रमुख सुरक्षा सलाहकारों की वास्तविक नौकरी क्या है। "

राज्य सरकार पर राज्यपाल के हमले के कुछ समय बाद, भाजपा के राज्य अध्यक्ष दिलीप घोष के बंगाल में राष्ट्रपति शासन लगाने पर दिए बयान ने राजनीतिक क्षेत्र में विवाद को जन्म दिया।

No comments:

Post a Comment