सरकारी चेतावनी: कोरोना अभी नहीं गया है, तीन राज्य तीसरी चोटी की ओर बढ़ रहे हैं - Newztezz

Breaking

Wednesday, October 28, 2020

सरकारी चेतावनी: कोरोना अभी नहीं गया है, तीन राज्य तीसरी चोटी की ओर बढ़ रहे हैं

corona34

 नई दिल्ली: भारत में  कोरोना वायरस का संक्रमण कम हो रहा है, लेकिन सरकार ने त्योहारों के दौरान लोगों को लापरवाही न करने की सलाह दी है। कोरोना खतरे की भयावहता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि कुछ भारतीय राज्य अब संक्रमण की तीसरी लहर की ओर बढ़ रहे हैं। केरल, पश्चिम बंगाल और दिल्ली कोरोना संक्रमण के तीसरे शिखर की ओर बढ़ रहे हैं, नीति आयोग के सदस्य वीके पोल ने मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा।

"भारत में कोरोना महामारी 'घट रही है और नियंत्रण में है", पेल ने कहा, लेकिन चेतावनी दी कि "हमें लापरवाह नहीं होना चाहिए, हमें सतर्क रहना चाहिए।" उन्होंने कहा, "केरल, पश्चिम बंगाल और दिल्ली तीसरी चोटी की ओर बढ़ रहे हैं, जो चिंता का विषय है।" "अगर कोरोना को रोकने के लिए सावधानियों का ठीक से पालन नहीं किया जाता है, तो आने वाले दिनों में बड़ी चुनौतियां हो सकती हैं," पाले ने कहा। उन्होंने सभी से मास्क पहनने, सामाजिक दूरी का पालन करने और हाथ साफ करने की अपील की।

इस बीच, स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को अपने नियमित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि त्योहारी सीजन के दौरान केरल, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, कर्नाटक और दिल्ली में कोविद -19 के मामलों में वृद्धि हुई है। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा, "मास्क पहनना, अपने हाथों को नियमित रूप से धोना और एक-दूसरे से अपनी दूरी बनाए रखना महत्वपूर्ण है।  हमने देखा है कि त्योहारी सीजन के दौरान, केरल, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, कर्नाटक में संक्रमण के मामले बढ़े हैं। और दिल्ली और इसलिए इन नियमों का पालन करना अधिक महत्वपूर्ण है।

भूषण ने कहा कि पिछले दो घंटों में, कोविद -19 से देश में 58 प्रतिशत मौतें महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, छत्तीसगढ़ और कर्नाटक से हुई हैं। उन्होंने कहा कि इस अवधि के दौरान कोरोनोवायरस संक्रमण के नए मामलों में 49.4 प्रतिशत केरल (4,287), पश्चिम बंगाल (4,121), महाराष्ट्र (3,645), कर्नाटक (3,130) और दिल्ली (2,832) के थे।

भूषण ने कहा, "हम इन राज्यों के संपर्क में हैं।" हमने अपनी टीमों को इन राज्यों में भेज दिया है। कुछ टीमें बाद में आ रही हैं, जबकि अन्य अभी भी राज्यों में हैं। उनकी रिपोर्ट प्रस्तुत होने के बाद, हम राज्यों से फिर से बात करेंगे और उन्हें बताएंगे कि यदि आवश्यक हो तो कोविद -19 से निपटने के लिए रणनीति में क्या बदलाव किए जाने चाहिए। उन्होंने कहा, "हमने एक दिन पहले केरल, पश्चिम बंगाल और दिल्ली से बात की है और हम इस सप्ताह महाराष्ट्र से बात करेंगे और एक रणनीति बनाएंगे।"

भूषण ने कहा कि देश के कुल कोविद 019 मामलों में महाराष्ट्र, केरल और कर्नाटक का हिस्सा 8. प्रतिशत है, जबकि 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों का देश के कुल मामलों में 78 प्रतिशत हिस्सा है।

No comments:

Post a Comment