क्या कोरोना को हराने वाले लोगों को भी टीका लगाने की आवश्यकता होगी? - Newztezz

Breaking

Wednesday, October 28, 2020

क्या कोरोना को हराने वाले लोगों को भी टीका लगाने की आवश्यकता होगी?

कोरोना% 2Bbeaten

 बंगलौर:  कोरोना वायरस और महामारी वैक्सीन कगडोल के बीच दवा को देखना हर देश की प्रतीक्षा है। कहा गया है कि  लोगों को कोरोना वैक्सीन  मुफ्त में मिलेगी  । हालांकि, यह भी सवाल है कि क्या लोग महामारी से उबर चुके हैं। क्या उन्हें भी वैक्सीन की आवश्यकता होगी? जिस पर विशेषज्ञों की राय अलग है।

Virologist  और डॉक्टर्स राय  डॉ Devprasad चट्टोपाध्याय, virologist और निदेशक, आईसीएमआर-एन आई टी एम, कि जो लोग प्रभामंडल से बरामद किया है कहते हैं। उन्हें वैक्सीन की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वे पहले से ही रोग से लड़ने के लिए एंटीबॉडी विकसित कर चुके हैं। "यह स्पष्ट रूप से कहने के लिए, टीका लगवाने का मतलब हमारी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना है," उन्होंने कहा। ताकि वायरस का कोई असर न हो। जिन लोगों को बरामद किया गया है, उनमें पहले से ही एंटीबॉडी विकसित की गई हैं। इसलिए, विज्ञान के अनुसार, उन्हें टीका लगाने की आवश्यकता नहीं है।


डॉक्टर क्या सोचते हैं?

हालांकि, एक महामारी विशेषज्ञ, डॉ। रमेश का कहना है कि बरामद हुए लोगों में भी पुन: संक्रमण देखा जाता है। इसलिए सभी को एक टीका की जरूरत है। महामारी विशेषज्ञ और राज्य सलाहकार समिति के सदस्य डॉ। गिरिधरबाबू के अनुसार, अब इस मुद्दे पर बात करना मूर्खता होगी। "यह बताने के लिए कोई सबूत नहीं है कि वायरस ने रूप बदल दिया है," डॉ बाबू ने कहा। इसके अलावा, इस बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं है कि बरामद मरीजों में एंटीबॉडी कितने समय तक चलती हैं।

चिकनपॉक्स और फ्लू का एक बड़ा उदाहरण
वैज्ञानिकों के खिलाफ, दो बड़े उदाहरण हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति चिकनपॉक्स से ठीक होता है, तो उसे वैक्सीन की जरूरत नहीं है। हां, फ्लू होने पर अक्सर लोगों को बूस्टर शॉट्स लेने पड़ते हैं। कोरोना वायरस इन दोनों दिशाओं में जा सकते हैं या दोनों के बीच फंस भी सकते हैं। वैक्सीन की खुराक अभी तक निर्धारित नहीं की गई है।

'सब कुछ इतनी जल्दी पता चल गया था .....'
जनरल फिजिशियन डॉ। श्रीनिवास काकलिया कोविद -19 पर एक पुस्तक के सह-लेखक भी हैं। उनकी राय डॉक्टर बाबू से काफी अलग है। डॉ। श्रीनिवासन के अनुसार, इतिहास में पहली बार, वैज्ञानिक समुदाय ने इतने कम समय में नए वायरस के बारे में बहुत कुछ सीखा है। उन्होंने कहा, "तम्मोरी टी कोशिकाओं ने एक मजबूत प्रतिक्रिया दिखाई टी कोशिकाओं ने अनुसंधान के लिए प्रतिक्रिया दी। इसका मतलब है कि एंटीबॉडी लंबे समय तक नहीं रहते हैं, लेकिन वायरस के प्रभाव को रोकने के लिए टी-सेल एंटीबॉडी में मदद मिलेगी।"

अनुसंधान की चिंता
इंपीरियल कॉलेज के शोध में इंग्लैंड लंदन में 3,65,65,000 से अधिक लोगों की जांच की गई और पाया गया कि कोविद -19 के लिए जिम्मेदार कोरोना वायरस द्वारा संरक्षित एंटीबॉडी समय के साथ घट रही थीं, यह दर्शाता है कि प्रतिरक्षा प्रणाली केवल कुछ महीनों तक ही जीवित रह सकती है।

No comments:

Post a Comment