अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव कैसे होते हैं, कौन चुनता है और किसे वोट दे सकता है? - Newztezz

Breaking

Friday, October 30, 2020

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव कैसे होते हैं, कौन चुनता है और किसे वोट दे सकता है?

राष्ट्रपति% 2Belections% 2Bin% 2Bamerica

वॉशिंगटन:  अमेरिकी राजनीति इस समय राष्ट्रपति चुनाव का गवाह बन रही है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और जो बिडेन का एक दूसरे पर निशाना साधने से बहुत कम संबंध रहा है। पूरी दुनिया संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव देख रही है। क्योंकि, संयुक्त राज्य के राष्ट्रपति का वैश्विक स्तर एक विशेष प्रभाव बना हुआ है। इनमें अंतर्राष्ट्रीय संकट जैसे युद्ध, वैश्विक महामारी और जलवायु परिवर्तन जैसी परिस्थितियाँ शामिल हैं। संयुक्त राज्य में राष्ट्रपति चुनाव नवंबर में पहले सोमवार के बाद मंगलवार को होते हैं। मतलब इस साल 3 नवंबर को चुनाव होंगे। तो चलिए जानते हैं अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव प्रक्रिया से जुड़ी खास बातें…।

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव कैसे होता है?
संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति का चुनाव इलेक्टोरल कॉलेज द्वारा किया जाता है, और आम लोग चुनाव के लिए मतदान करते हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति का चयन कौन करता है?
जिस उम्मीदवार को अमेरिका में सबसे ज्यादा वोट मिले, वह जीत के लिए तय नहीं है। उम्मीदवार इलेक्टोरल कॉलेज के वोट जीतने की कोशिश करते हैं। प्रत्येक राज्य को अपनी जनसंख्या के आधार पर एक निर्वाचक मंडल मिलता है। उनकी कुल संख्या 538 है और जीतने वाले उम्मीदवार को 270 या अधिक वोट प्राप्त करने हैं। यानी जब लोग वोट देते हैं, तो वे अपने राज्य के प्रतिनिधि को चुनते हैं, देश के राष्ट्रपति को नहीं। उम्मीदवार इस साल सदन में 435 और सीनेट में 33 सीटों पर अपनी किस्मत आजमाएंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में किसे वोट दे सकते हैं?
अमेरिका के 18 से अधिक  नागरिक राष्ट्रपति पद के लिए मतदान कर सकते हैं। कई राज्यों ने यह नियम बना दिया है कि मतदाताओं को अपनी पहचान दिखानी होगी।

2020 के राष्ट्रपति चुनाव का फैसला कौन से राज्य करेंगे?
राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान देश के 50 राज्यों में होता है।

राष्ट्रपति का चुनाव कब तक चलता है?
इस साल 3 नवंबर को, अमेरिकी  चुनाव  इस समय (2018 में) से लगभग दो साल पहले होने वाले हैं, उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ने की घोषणा करना शुरू कर दिया। इसका अगला वर्ष (2019 में) विभिन्न स्तरों पर चर्चा शुरू करता है। इसके बाद चुनावी साल है यानी इस बार 2020 में उम्मीदवारों के नामांकन के लिए सम्मेलन हैं। फिर सितंबर-अक्टूबर में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के बीच बहस होती है और फिर चुनाव होते हैं। मतदाता दिसंबर में अपने चुनावी मतपत्रों को डालेंगे और मतगणना 6 जनवरी को  होगी। शपथ उसके बाद 20 जनवरी, 2022 को स्थापना दिवस पर ली जाएगी।

उम्मीदवार कितनी बार राष्ट्रपति बन सकता है?
संयुक्त राज्य में, एक उम्मीदवार दो बार राष्ट्रपति पद के लिए दौड़ सकता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के पद का कार्यकाल क्या है?
चार साल।

क्या कोई राष्ट्रपति तीन पद पर कार्य कर सकता है?
नहीं, किसी भी राष्ट्रपति के लिए केवल दो शब्द हैं। अब तक फ्रेंकलिन रूजवेल्ट द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान केवल तीन बार रह चुके हैं।

संयुक्त राज्य के राष्ट्रपति के पास क्या शक्तियाँ हैं?
राष्ट्रपति के पास देश की संसद (कांग्रेस) द्वारा बनाए गए कानूनों को लागू करने की कार्यकारी शक्ति होती है।

No comments:

Post a Comment