आस्ट्रेलिया में पाई गई 8 आंखों वाली मकड़ी - Newztezz

Breaking

Thursday, October 8, 2020

आस्ट्रेलिया में पाई गई 8 आंखों वाली मकड़ी

 मकड़ी


कैनबरा:  ऑस्ट्रेलिया की एक महिला ने नीली आंखों वाली मकड़ी की नई प्रजाति की खोज की है। मकड़ी को देखकर महिला हैरान रह गई, जो उसके घर के पीछे, दुर्घटना से मिली थी। न्यू साउथ वेल्स के थिरोल में रहने वाली महिला ने 18 महीने पहले मकड़ी को भी देखा था। लेकिन वह यह साबित नहीं कर पाई कि उसने उसे देखा था। अब उसने मकड़ी को देखकर विशेषज्ञों को बुलाया। जिसने मकड़ी की पहचान की।

जॉट्स की नई प्रजाति ब्रशिंग जंपिंग स्पाइडर

डेली मेल के अनुसार, मकड़ी को खोजने वाली महिला का नाम अमांडा डे जॉर्ज है। दूसरी बार जब उन्होंने इस मकड़ी को देखा, तो उन्होंने इसकी कुछ तस्वीरें लीं और इसे फेसबुक ग्रुप बैकयार्ड जूलॉजी में अपलोड किया। कृमि-मकड़ियों के ज्ञान वाले विशेषज्ञों ने इस मकड़ी को जोट्स ब्रशिंग जंपिंग स्पाइडर की एक नई प्रजाति के रूप में वर्णित किया है।

फेसबुक पर अपलोड की गई तस्वीरें

अमांडा जॉर्ज ने कहा कि उसने इस उछलती हुई मकड़ी को देखा, जब वह अपने घर के पिछवाड़े में कुछ कर रही थी। पहले तो वह बहुत डर गई लेकिन बाद में उसने उसकी कुछ तस्वीरें लीं और उन्हें फेसबुक पर अपलोड कर दिया। इस पोस्ट को मकड़ी विशेषज्ञ जोसेफ शुबर्ट ने देखा था। उसने तब महिला से कहा कि वह मकड़ी को ध्यान से पकड़े।

एक कंटेनर में रखा और एक जीवविज्ञानी को भेजा

एक लंबी खोज के बाद, अमांडा ने एक खाली कंटेनर में मकड़ी को पकड़ लिया। उन्होंने कहा कि उनके साथ एक और मकड़ी पकड़ी गई थी लेकिन उन्हें डर था कि दोनों एक दूसरे को खा सकते हैं। इसलिए उसने दोनों को अलग-अलग कंटेनरों में कैद कर लिया। दोनों मकड़ियों को बाद में जोसेफ शुबर्ट को भेजा गया था।

संग्रहालय विक्टोरिया खुलने पर नामकरण होगा

अभी तक मकड़ी का नाम नहीं लिया गया है। शूबर्ट के अनुसार, मकड़ियों का औपचारिक रूप से नाम दिया जाएगा और विवरण का खुलासा तब होगा जब संग्रहालय विक्टोरिया की लैब फिर से खुल जाएगी। इस मकड़ी की खोज के बारे में, अमांडा ने कहा कि वह बहुत खुश है कि इसने उसे विज्ञान के लिए कुछ करने में मदद की।

No comments:

Post a Comment