अमेरिका डरा हुआ है, कोरोना से 6 लाख बच्चे प्रभावित: रिपोर्ट - Newztezz

Breaking

Thursday, October 29, 2020

अमेरिका डरा हुआ है, कोरोना से 6 लाख बच्चे प्रभावित: रिपोर्ट

america1

वॉशिंगटन:  दिन चढ़ने के साथ कोरोना की स्थिति चिंताजनक है। संक्रमण का ग्राफ धीरे-धीरे दुनिया भर में बढ़ रहा है। मरने वालों की संख्या भी एक सदी कम हो रही है। वृद्ध लोगों में कोरोनरी हृदय रोग के जोखिमों के बारे में सुनने के बावजूद, अमेरिकी विशेषज्ञों द्वारा हाल ही में किए गए एक अध्ययन ने भौहें बढ़ा दी हैं।

अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स (AAP) द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में 11 प्रतिशत बच्चे कोरोना से संक्रमित हैं। जो चिकित्सा वैज्ञानिकों के लिए काफी चिंता का विषय है। क्योंकि हर दिन लीप और सीमा से बढ़ रही दर से संक्रमित रोगियों की संख्या बढ़ रही है, इस तथ्य से कि बच्चे संक्रमित हो रहे हैं, पूरी दुनिया के लिए चिंताजनक है।

अमेरिकी शोधकर्ताओं के अनुसार 22 अक्टूबर तक, कोरोना वाले 22,892,17 बच्चों की पहचान की गई है। उनमें से प्रत्येक के रक्त के नमूने में कोरोना पॉजिटिव है।

जुलाई के आखिरी सप्ताह तक 100,000 बच्चों के कोरोना से संक्रमित होने की भी खबरें थीं। पिछले कुछ महीनों में, अमेरिका भर में 90 प्रतिशत बच्चों ने कोरोना अनुबंधित किया है।

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि पिछले दो हफ्तों में, अमेरिका के बाल रोग विशेषज्ञों ने संक्रमण के साथ 10 प्रतिशत बच्चों का निदान किया है।

इस बीच, कोरोना के कारण 5,000 बच्चों का अभी भी अस्पताल में इलाज चल रहा है। इनमें से कम से कम 100 बच्चों की मृत्यु कोरोनोवायरस संक्रमण से हुई है। संयुक्त राज्य अमेरिका में 100,000 बच्चों में से कम से कम 1,053 बच्चे संक्रमित हैं।

8 अक्टूबर से 22 अक्टूबर तक, संयुक्त राज्य अमेरिका में कुल 94,555 कोरोना रोगी पाए गए। हर कोई बच्चा है। नतीजतन, ट्रम्प प्रशासन इस तथ्य के बारे में पर्याप्त सोच रहा है कि केवल कुछ हफ्तों में इतने सारे बच्चे कोरोनोवायरस से संक्रमित हो गए हैं। तो क्या कोरोना की दूसरी लहर ने यूरोप और अमेरिका के देशों को मारना शुरू कर दिया है? यह वह सवाल है जो अब दुनिया के प्रमुख वैज्ञानिकों के दिमाग में है।

इस बीच, संयुक्त राज्य अमेरिका में, कोरोनरी हृदय रोग के मामलों की संख्या पिछले दो हफ्तों में 14 प्रतिशत बढ़ी है। अक्टूबर के अंतिम दो हफ्तों में, संयुक्त राज्य अमेरिका में कोरोनोवायरस के मामलों की संख्या 698,833 से बढ़कर 692,17 हो गई।

वर्तमान में, संयुक्त राज्य अमेरिका के 11 राज्यों में कम से कम 15 प्रतिशत बच्चे कोरोनावायरस से संक्रमित हैं। ये राज्य हैं व्योमिंग, साउथ कैरोलिना, टेनेसी, नॉर्थ डकोटा, न्यू मैक्सिको, मिनेसोटा, अलास्का, मोंटाना, ओरेगन, विस्कॉन्सिन और केंटकी।

कम से कम 25 प्रतिशत व्योमिंग निवासी कोरोना से प्रभावित हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में न्यू जर्सी और न्यूयॉर्क शहर में, 5 प्रतिशत से कम बच्चों में कोरोनरी हृदय रोग का निदान किया गया है।

पिछले दो हफ्तों में, नौ अमेरिकी राज्यों में 25 प्रतिशत बच्चों में कोरोनरी हृदय रोग था। इनमें अलास्का, मोंटाना, न्यू हैम्पशायर, न्यू मैक्सिको, नॉर्थ डकोटा, साउथ डकोटा, यूटा, विस्कॉन्सिन और व्योमिंग शामिल हैं।

कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद से, इन राज्यों में कुल 5 प्रतिशत बच्चों में से 17.9 प्रतिशत का परीक्षण कोरोना के लिए किया गया है।

22 अक्टूबर तक, 0.6 प्रतिशत से 6.9 प्रतिशत बच्चों को कोरोनरी हृदय रोग के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

इसके अलावा, संयुक्त राज्य में कोरोनावायरस से संक्रमित सभी बच्चों में से 0.15 प्रतिशत की मृत्यु हो गई है। अब तक 16 राज्यों से किसी भी बच्चे की मौत नहीं हुई है।

No comments:

Post a Comment