शारदीय नवरात्रि 2020: कल से शुरू होने वाली है नवरात्रि, जरूर कर लें ये 8 काम - Newztezz

Breaking

Friday, October 16, 2020

शारदीय नवरात्रि 2020: कल से शुरू होने वाली है नवरात्रि, जरूर कर लें ये 8 काम


कल से यानी 17 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि की शुरू हो रहे है। इन नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ रूपों की उपासना की जाती है। नवरात्रि में भक्त माँ को प्रसन्न करने के लिए पूजा करते हैं। इन नौ दिनों में देवी पूजन और व्रत का काफी महत्व है। नवरात्रि में भक्तों को कई प्रकार के नियमों के पालन करना पड़ता हैं। ऐसे में देवी दुर्गा के आगमन से पहले ये 8 काम कर लेंगे तो आप इन नियमों का पालन कर सकेंगे और मां की पूजा में किसी प्रकार की बढ़ा नहीं आएगी।

सबसे पहले घर की अच्छे से सफाई कर लें। पूजा घर के साथ ही साथ पुरे घर को अच्छे से साफ कर लें। ऐसी मान्यता है कि गंदे घर में माता को विराजमान करने से भक्तों से मां प्रसन्न नहीं होती है। इसके बाद घर का शुद्धिकरण भी आवश्यक है। सफाई के बाद पूरे घर में गंगाजल का छिड़काव जरूर करें। इसके अलावा हो सके तो कलश स्ठापना की भी तैयारी एक दिन पहले कर लें।

एक दिन पहले अपने मुख्य द्वार पर माता के स्वागत के लिए स्वास्तिक बना लें। जहां माता को स्थापित करना है उस चौकी के आगे भी स्वास्तिक बना लें। यदि आपने फ्रिज में कुछ नॉनवेज रखा है तो नवरात्रि शुरू होने से पहले उसे अपने घर से हटा दें। लहसुन प्याज़ भी ना रखें।

नवरात्रि में रंगों का बेहद महत्व होता है। इस दौरान नौ दिन के हिसाब से साफ कपड़े पहनने की व्यवस्था कर लें। यदि आप बाल कटवाने की सोच रहे हैं तो नवरात्रि से पहले ही कटवा लें। इन नौ दिनों में दाढ़ी-मूंछ और बाल कटवाना शुभ नहीं माना जाता है। हालांकि वहीं मुंडन संस्कार को नवरात्रि में शुभ माना जाता है।

नवरात्रि के दौरान नाखून काटना भी मना होता है इसलिए नवरात्र शुरू होने से पहले ही नाखून काट अवश्य लें। यदि आप नौ दिन व्रत रखते हैं तो कुट्टू का आटा, समारी के चावल, सिंघाड़े का आटा, साबूदाना, सेंधा नमक, फल, आलू, मेवे, मूंगफली आदि सामान पहले ही मंगवा कर रख लें।

No comments:

Post a Comment