अब इन कस्टमर्स को नहीं मिलेगा एलपीजी सिलेंडर, एक नवंबर से बदल जाएंगे नियम - Newztezz

Breaking

Friday, October 16, 2020

अब इन कस्टमर्स को नहीं मिलेगा एलपीजी सिलेंडर, एक नवंबर से बदल जाएंगे नियम

 


नई दिल्ली। घरेलू LPG सिलेंडर की होम डिलीवरी की प्रक्रिया में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। अब उपभोक्ता को बिना OTP के सिलेंडर नहीं मिलेगा। नए नियम एक नवंबर से लागू होंगे। एलपीजी सिलेंडर की होम डिलीवरी की प्रक्रिया में पहले भी कई बड़े बदलाव किये जा चुके हैं लेकिन गैस चोरी और कई बार देखने को मिलता था कि, सही कस्टमर तक गैस ही नहीं पहुंचती थी। इसे देखते हुए ही कंपनियां नया LPG सिलेंडर का नया डिलीवरी सिस्टम लागू करने की तैयारी कर चुकी हैं। इस नए नियम का नाम डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड (DAC) रखा गया है। यह पायलट प्रोजेक्ट जयपुर में फ़िलहाल चल रहा है और अब इस नए सिस्टम को 100 स्मार्ट सिटी में शुरू किया जायेगा।

अब कस्टमर को गैस की बुकिंग कराने भर से ही गैस सिलेंडर की डिलीवरी नहीं होगा। एक नवंबर से गैस बुक जब कस्टमर कराएगा तो उसके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कोड (OTP) आएगा। उस OTP को कस्टमर को गैस डिलीवरी ब्वाय को बताना होगा तब वो गैस सिलेंडर कस्टमर को डिलीवर करेगा। ऐसे में अगर किसी कस्टमर का मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है तो इसके लिए कंपनी तैयारी कर रखी है। ऐसे में डिलीवरी ब्वाय के पास मोबाइल में एक एप्लीकेशन होगी। इस एप की मदद से उस ही वक़्त कस्टमर का नंबर डिलीवरी ब्वाय अपडेट कर देगा और वहीं उसके बाद कोड जनरेट हो जाएगा।

इस नए नियम के बाद उन कस्टमर्स की परेशानियां बढ़ना तय है, जिनका मोबाइल नंबर और पता अपडेट नहीं है या फिर गलत है। अब उन्हें गैस सिलेंडर की डिलीवरी होना मुश्किल है। फ़िलहाल इस नई प्रक्रिया को पहले 100 स्मार्ट सिटी में लागू करने की तैयारी हो चुकी हैं। इसके बाद दूसरे शहरों में भी इसे लागू किया जायेगा। खास बात यह है कि, यह सिस्टम सिस्टम कमर्शियल सिलेंडर पर लागू नहीं होगा।

No comments:

Post a Comment