Gold Silver Price Today: फिर सस्ता हुआ सोना, चांदी की कीमतें भी गिरी, जानिए 10 ग्राम गोल्ड के ताजा रेट - Newztezz

Breaking

Monday, September 21, 2020

Gold Silver Price Today: फिर सस्ता हुआ सोना, चांदी की कीमतें भी गिरी, जानिए 10 ग्राम गोल्ड के ताजा रेट


Gold Silver Price Today 21 September: सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट और बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है. वैश्विक दरों में तेजी के बावजूद भारत में सोने और चांदी की कीमतों में तीन दिनों में दूसरी बार गिरावट देखने को मिली है. जिससे ग्राहकों को राहत मिली है. क्योंकि बढ़ती सोने की कीमतों से ना सिर्फ दुकानदारों बल्कि ग्राहकों पर भी खासा प्रभाव पड़ा है. लेकिन अब सोने के साथ चांदी की वायदा कीमतों में गिरावट आई है. पिछले महीने सोने के भाव 56,000 रुपये की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए थे पर अब सोना सस्ता हुआ है.

सस्ता हुआ सोना
एमसीएक्स पर सोने की वायदा कीमतें 0.15 फीसदी गिरकर 51637 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई और चांदी की वायदा कीमत 0.13 फीसदी घटकर 67790 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई. जबकि पिछले सत्र में सोना 0.52 फीसदी बढ़ा था और चांदी 0.2 फीसदी कम हुई थी.

वैश्विक बाजार में कीमतें
बात अगर वैश्विक बाजार की करें तो कमजोर अमेरिकी डॉलर से सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिली है. सोने के हाजिर भाव 0.3 फीसदी बढ़कर 1,954.65 डॉलर प्रति औंस हो गए. वहीं चांदी 0.6 फीसदी बढ़कर 26.92 डॉलर प्रति औंस हो गई, जबकि प्लैटिनम 1.3 फीसदी बढ़कर 939.75 डॉलर रहा.

सोने में बढ़ता निवेश
कोरोना वायरस के कारण शेयर मार्केट में पिछले दिनों निवेशकों का काफी नुकसान हुआ है और इस कारण अब निवेशकों का रुझान सोने की तरफ बढ़ा है. विश्लेषकों का कहना है कि कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच सोने को सेफ हेवेन से भी सहारा मिला है. वहीं भारत में सर्राफा व्यापारियों को उम्मीद है कि त्योहारों के आते ही सोने की मांग में बढ़ोतरी हो सकती है. क्योंकि कोरोना की वजह से लोगों के बीच सोने की मांग कम हो गई थी लेकिन आने वाले त्योहारों और स्थितियों को देखते हुए अंदाजा लगाया जा रहा है कि सोने की मांग बढ़ सकती है.

No comments:

Post a Comment