चुनाव से पहले बदले डोनाल्ड ट्रंप के बर्ताव, भारत पर लगाया ये आरोप - Newztezz

Breaking

Wednesday, September 30, 2020

चुनाव से पहले बदले डोनाल्ड ट्रंप के बर्ताव, भारत पर लगाया ये आरोप


अमेरिका में राष्ट्रपति का चुनाव होना है, और इस चुनाव को लेकर राष्ट्रपति डोनाल्ड (Donald trump) ट्रंप लगातार चर्चाओं में बने हुए हैं. कई मौकों पर उन्हें भारत का सपोर्ट करते हुए देखा गया है. लेकिन चुनाव के पहले उनका बर्ताव कुछ बदला-बदला लग रहा है. जी हां हाल ही में जब राष्ट्रपति पद के लिए डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और बाइडेन (Joe Biden) के बीच मंगलवार की देर रात पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट (US Elections First 2020 presidential debate) हुई, तो उन्होंने कई सारी प्रतिक्रिया दी. इस डिबेट में कोरोना महामारी (Coronavirus) को लेकर भी काफी चर्चा हुई. जिस पर अपनी बात रखते हुए ट्रंप ने सीधा भारत पर आरोप मढ़ दिया. इसके साथ ही उन्होंने रूस और चीन का नाम लेते हुए कहा कि ये तीनों देश महामारी के चलते हुई मौतों की संख्या को छिपा रहे हैं.

दरअसल बाइडेन ने ट्रंप से एक सवाल पूछा था, जिसके जवाब में उन्होंने कहा कि क्या दुनिया में कोई इस बात से वाकिफ है कि इन देशों (भारत, रूस, चीन) में कितनी मौतें हुई हैं, क्योंकि यहां का डेटा ही स्पष्ट नहीं है. बता दें कि डिबेट के दौरान बाइडेन ने आरोप लगाते हुए कहा कि ट्रंप की गलतियों की वजह से अमेरिका में लाखों लोगों को इस महामारी में अपनी जान से हाथ धोना पड़ा. जिसका जवाब देते हुए ट्रंप ने अपने बयान में कहा कि हमारी सरकार ने इस वायरस को हराने के लिए मास्क, पीपीई किट और दवाओं का इंतजाम किया. और तो और इसके वैक्सीन का निर्माण करने में भी सिर्फ कुछ हप्ते का वक्त है. मैंने इस बारे में कंपनियों से चर्चा की है और यकीनन हम जल्द ही वैक्सीन तैयार कर लेंगे. इसके आगे इस मामले में ट्रंप ने भारत को घसीटते हुए कहा कि अमेरिका में मौतें कम हुई हैं जबकि भारत, रूस और चीन में हुई मौतों का सही आंकड़ा भी सामने नहीं आया है.

किस आधार पर लोग आपको वोट दें?
इस दौरान डिबेट में जब ट्रंप से ये सवाल किया गया कि, लोग किस आधार पर आपको वोट दें? तो इसके जवाब में ट्रंप ने बयान में कहा कि, ”हमारी सरकार ज्यादा बेहतर प्रशासनिक है. कोरोना महामारी से पहले हम तेजी से विकास कर रहे थे लेकिन इस वायरस के चलते विकास पर ब्रेक लग गया.” इसके साथ ही ट्रंप ने ये भी बताया कि, ”हमने अपने कार्यकाल की समाप्ति से पहले ज्यादा से ज्यादा जजों को नियुक्त किया है. उन्होंने कहा कि, जिस समय मेरी सरकार बनी थी उस वक्त सिर्फ 128 जजों के लिए स्थान खाली था. क्योंकि पहली सरकार कमजोर थी लेकिन हमारी सरकार मजबूत है.” हालांकि इस दौरान बाइडेन ने अपने बयान में कहा कि, ट्रंप के कार्यकाल में अमेरिका और ज्यादा असुरक्षित के साथ गरीब हो जाएगा.

No comments:

Post a Comment