कार के महंगे प्रीमियम से अब न हों परेशान, इन टिप्स को अपनाकर घटा सकते हैं किश्त - Newztezz

Breaking

Tuesday, September 29, 2020

कार के महंगे प्रीमियम से अब न हों परेशान, इन टिप्स को अपनाकर घटा सकते हैं किश्त


नई दिल्ली। वाहनों के बढ़ते हुए इश्योरेंस रेट को देखकर ही आजकल आम आदमी के माथे पर पसीना आ जाता है। दस लाख की कार का इश्योरेंस 30 से 45 हज़ार रुपए का पड़ रहा है। इसके आलावा चार मीटर से छोटी कार के लिए ही थोड़ा कम इश्योरेंस रेट है। वहीं जब आपकी कार चार मीटर से ज्यादा लम्बी होती है तो आपको 45 हज़ार रुपए तक चुकाना पड़ता है। इंश्योरेंस को कभी अनदेखा भी करना नहीं चाहिए कि बस इंश्योरेंस होना जरुरी है कुछ भी लेलो। जिसका नुकसान भी समय आने पर उठाना पड़ जाता है। इसलिए जब भी इंश्योरेंस ले तो थोड़ा समय देखकर उसके बारे में पूरी जानकारी जान लें। आप नीचे दी गई टिप्स की मदद से बिना किसी नुकसान के अपनी कार के इंश्योरेस के प्रीमियम को कम कर सकते हैं।

इंश्योरेंस रिन्यू कराने से पहले अन्य इंश्योरेंस प्रोवाइडर्स से बात करके उनकी कोटेशन मांग लें। अक्सर देखने को मिलता है कि इंश्योरेंस कंपनियों के कोटेशन तो सस्ते होते है लेकिन जब वो आपको किसी डीलर से होते हुए मिलते हैं तो उसके रेट बढ़ जाते हैं। इस बात को अपने शायद कभी नोटिस नहीं किया होगा लेकिन अब आप करेंगे जिसके बाद आपको इंश्योरेंस रेट में फर्क दिखाई देगा। जब अन्य दूसरी कंपनियों की कोटेशन चेक करते हैं तो आपको मौका मिलता ज्यादा जानकारी प्राप्त करने का, जो आपको क्लेम के वक़्त काम आती है और कोई परेशानी भी नहीं होती।

आपने अपने पिछले इंश्योरेंस क्लेम लिया है या नहीं इस बारे में कंपनी को जानकारी होती है या वो आप से पूछते हैं। अगर आप ने क्लेम नहीं लिया है तो इंश्योरेंस पॉलिसी रिन्यू करवाते समय नो क्लेम बोनेस की मांग करें। इसके आलावा अगर आपने बीते वर्ष किसी भी ट्रैफिक नियम का उल्लंघन नहीं किया है तो भी अतिरिक्त छूट कंपनी दे सकती है।

कुछ इंश्योरेंश कंपनी पैकेज देते हैं, जिसमे निजी सामान के खोने पर क्लेम, चाबी गुम होने पर क्लेम, इंजन सिक्योर और रोड साइड असिस्टेंस जैसे फायदे देते हैं। इसकी वजह से ही आपके इंश्योरेंस प्रीमियम इसकी वजह से बढ़ जाता है। आप चाहे तो इन सुविधाओं में से जो आपके मतलब की नहीं है उसे मना कर सकते हैं।

आपने अपनी कार में अगर स्टीयरिंग लॉक या फिर जीपीएस लगा रखा है तो इंश्योरेंश कंपनी आपको इसके बदले डिस्काउंट दे सकती है। कार को लोग जाने अनजाने में मॉडिफाई करा लेते हैं या उसमे कुछ बदलाव करवा देते हैं। जिसकी वजह से गाड़ी की वारंटी खत्म हो जाती है। और कई कंपनियां भी अपना इंश्योरेंस प्रीमियम बढ़ा देती हैं।


No comments:

Post a Comment