कोरोना: वैज्ञानिकों ने एन 95 मास्क का पुन: उपयोग करने का एक तरीका खोजा - Newztezz

Breaking

Monday, September 28, 2020

कोरोना: वैज्ञानिकों ने एन 95 मास्क का पुन: उपयोग करने का एक तरीका खोजा


ह्यूस्टन
  कोरोना ने स्वास्थ्य अधिकारियों को एन 95 मास्क जैसे सुरक्षा उपकरणों की कमी के कारण इसे फिर से उपयोग करने के लिए मजबूर किया, वायरस के जोखिम के बावजूद, वैज्ञानिकों ने इस समस्या का समाधान पाया। शोधकर्ताओं ने पुन: उपयोग करने के लिए गर्मी और नमी के संयोजन से N95 मास्क कीटाणुरहित करने का एक नया तरीका खोजा है।

हालांकि, ऊर्जा विभाग की SLAC नेशनल एक्सेलेरेटर लेबोरेटरी, स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्सास मेडिकल ब्रांच के शोधकर्ताओं ने पाया कि N95 मास्क को धीरे-धीरे उच्च सापेक्ष आर्द्रता पर गर्म करने से SARS-Cov-2 वायरस के मास्क के अंदर फंसे वायरस को मार सकता है। गुणवत्ता।

स्टैनफोर्ड के एक भौतिक विज्ञानी और अनुसंधान के वरिष्ठ लेखक स्टीवन चू ने कहा, "वास्तव में, यह एक समस्या है, इसलिए यदि आप कभी-कभी मास्क को रीसायकल करने का तरीका खोज सकते हैं, तो यह समस्या दूर हो जाएगी।" "आप हर डॉक्टर या नर्स को एक दर्जन से अधिक मास्क के अपने निजी संग्रह की कल्पना कर सकते हैं," चू ने कहा। वे कॉफी ब्रेक के दौरान अपने मास्क को कीटाणुरहित करने में सक्षम होंगे।

नए शोध में, स्कॉट वीवर, टेक्सास विश्वविद्यालय में चिकित्सा विभाग में एक वैज्ञानिक, और स्टैनफोर्ड के प्रोफेसर यी कुई और वाह चिउ ने मास्क को कीटाणुरहित करने के प्रयास में गर्मी और नमी के संयोजन पर अपना ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने अपने नमूनों को 30 मिनट के लिए 25 से 95 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर 100 प्रतिशत तक की सापेक्ष आर्द्रता के साथ गर्म किया। इस शोध के परिणाम 25 सितंबर को एसीएस नैनो जर्नल में प्रकाशित किए गए थे।

No comments:

Post a Comment