पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर लगा ब्रेक, फटाफट जानें 23 सितंबर के दाम - Newztezz

Breaking

Wednesday, September 23, 2020

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर लगा ब्रेक, फटाफट जानें 23 सितंबर के दाम


Price of petrol and Diesel : यह खबर आपके लिए बड़े काम की है। आपको हर रोज अगर अपनी गाड़ी में पेट्रोल या फिर डीजल (petrol and diesel) भरवाना पड़ता है, तो फिर आज के ताजातरीन दामों से अपडेट रहने के लिए यह खबर आपके लिए बेहद काम की रहेगी। हर सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की नई दरें लागू हो जाती है। इससे पहले पेट्रोल और डीजल के अंतिम मूल्य तय हो उसे बहुत से पड़ावों से होकर गुजरना पड़ता है। इस बीच आज फिर यानी की 23 सितंबर के पेट्रोल और डीजल के दाम तय हो चुके हैं। आज पेट्रोल की कीमत (price or petrol) में 7 से 8 पैसों की कमी यथावत कायम रहेगी तो वहीं दूसरी तरफ डीजल के दाम (price of Diesel) में 13 से 15 पैसों की कटौती दर्ज की गई है।

प्रमुख शहरों के दाम 
उधर, अगर देश के प्रमुख शहरों में चल रहे पेट्रोल और डीजल के दामों की बात करें तो राजधानी दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दाम क्रमश: 81.06 रूपए 71.28 रूपए है। मुंबई में पेट्रोल और डीजल के दाम क्रमश:  84.74 रूपए और 77.73 रूपए है। कोलकाता में पेट्रोल और डीजल के दाम क्रमश: 82.59 रूपए और 74.84 रूपए है। चेन्नई में पेट्रोल और डीजल के दाम क्रमश:  84.14 रूपए और 76.72 रूपए है।

ऐसे जानें अपने शहर के दाम 
उधर, अगर आपको अपने शहर में चल रहे पेट्रोल व डीजल के दाम जानने हैं तो इसके लिए आपको मैसेज करना होगा। आप महज एक मैसेज के जरिेए अपने शहर में चल रहे पेट्रोल और डीजल के दाम जान सकते हैं। इसके लिए आपको अपने शहर का कोड और आरएसपी लिखकर 9224992249 नंबर पर मैसेज करना होगा। इस तरह से आप अपने शहर में चल रहे पेट्रोल और डीजल के दाम जान सकते हैं। एक बात ध्यान रहे कि.. हर शहर का आरएसपी कोड अलग-अलग होता है , लिहाजा एक मर्तबा आईओसीएल की वेबसाइट पर जाकर जरूर चेक कर लें।

ऐसे तय होते हैं दाम 
यहां पर हम आपको बताते चले कि पेट्रोल और डीजल के दाम हर रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं। पेट्रोल और डीजल के दाम तय हो उससे पहले उसे बहुत से पड़ावों से होकर गुजरना पड़ता है। मसलन, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम, एक्साइस ड्यूटी, डीलर कमीशन, विदेशी मुद्रा दर सहित अन्य कारक पेट्रोल व डीजल के दाम को प्रभावित करते हैं। यह सभी कारक पेट्रोल और डीजल के दाम को प्रभावित करते है। अंत में फिर यह पेट्रोल पंप संचालकों के पास पहुंचते हैं, जो इसमें अपना मुनाफा जोड़ने के बाद ग्राहकों को बेचते हैं, तो इस  पूरी प्रक्रिया के तहत पेट्रोल और डीजल के दाम तय होते हैं। 


No comments:

Post a Comment