गुरुग्राम सेक्टर 49 स्लम में भीषण आग लगने से लगभग 2000 लोग बेघर - Newztezz

Breaking

Tuesday, January 10, 2023

गुरुग्राम सेक्टर 49 स्लम में भीषण आग लगने से लगभग 2000 लोग बेघर

 


गुरुग्राम: गुरुग्राम के सेक्टर 49 घसोला गांव में सोमवार को एक झुग्गी में भीषण आग लग गई, जिसमें 200 से अधिक झोपड़ियां जलकर खाक हो गईं. दमकल की करीब 20 गाड़ियों ने करीब चार घंटे में आग पर काबू पा लिया। अधिकारियों ने कहा कि 150 से अधिक छोटे और बड़े गैस सिलेंडरों के फटने से आग फैलने में मदद मिली। सभी निवासियों को अब उनकी झोपड़ियों से निकाल लिया गया है। गुरुग्राम में आग लगने की घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है।

सेक्टर-29 फायर स्टेशन पर सुबह करीब 11 बजकर 55 मिनट पर दमकल अधिकारियों को आग लगने की सूचना मिली। 100 अग्निशामकों के साथ 20 से अधिक दमकल गाड़ियों को सेवा में लगाया गया था और आग पर काबू पाने में चार घंटे से अधिक का समय लगा लेकिन तब तक बड़ी संख्या में झुग्गियां धू-धू कर जल उठीं।

यह अनुमान लगाया गया है कि आग के कारण 2,000 से अधिक लोग बेघर हो गए और इससे भी अधिक लोगों ने अपना कीमती सामान जैसे टीवी, रेफ्रिजरेटर, नकदी, आभूषण और महत्वपूर्ण दस्तावेज खो दिए। पुलिस, सिविल डिफेंस टीम और कुछ निजी एनजीओ लोगों को सुरक्षित स्थान तक पहुंचाने में मदद के लिए मौके पर मौजूद थे।

एक अग्निशमन अधिकारी के अनुसार, सोमवार सुबह 11.30 बजे एक झुग्गी में आग लग गई और यहां तक ​​कि निवासियों ने दमकल को फोन किया, कई सिलेंडर एक के बाद एक फट गए, जिससे आग को एक बैलिस्टिक बल के साथ फैलने में मदद मिली। “अग्निशमन और निकासी कार्यों में कई अग्निशमन कर्मियों, नागरिक सुरक्षा और पुलिस कर्मियों की टीमों को तैनात किया गया था। संभवत: यह घटना बिजली के शार्ट-सर्किट के कारण हुई है।’

अग्निशमन अधिकारियों ने आग के लिए प्लास्टिक कवर, तिरपाल शीट, लकड़ी और बांस को जिम्मेदार ठहराया है, जिससे बस्ती में झोपड़ियां ढकी हुई थीं। “निवासियों को कुछ संपत्ति का नुकसान हुआ था लेकिन कोई मौत या चोट नहीं आई थी। निवासी दिहाड़ी मजदूर हैं जो निर्माण स्थलों और घरों में काम करते हैं, ”उन्होंने कहा।

No comments:

Post a Comment