अगर आपकी है ये बुरी आदत, तो आप जीवन में कभी सफल नहीं होंगे, तुरंत छुटकारा पाएं - Newztezz

Breaking

Thursday, August 5, 2021

अगर आपकी है ये बुरी आदत, तो आप जीवन में कभी सफल नहीं होंगे, तुरंत छुटकारा पाएं


नैतिकता कहती है कि किसी व्यक्ति की सफलता या असफलता उसकी आदतों पर निर्भर करती है। 
कुछ बुरी आदतें हैं जो अमीर लोगों को भी दुखी कर देती हैं। सफलता ऐसे से बहुत दूर है। आइए जानते हैं क्या है बुरी आदत और इससे कैसे बचा जाए।

शराब का सेवन सब कुछ नष्ट कर देता है

शास्त्रों में शराब को चीजों का प्रदाता बताया गया है, यानी वह शराब जो बुद्धि को नष्ट कर मन को अहंकार देती है। शराबी आदमी चाहे कितना भी कमा ले। उसके पास बढ़ने के लिए कुछ नहीं है। ऐसे व्यक्ति अपने पूर्वजों द्वारा जमा धन और प्रतिष्ठा को भी नष्ट कर देते हैं।

विनाश का कारण है जुआ

जुआ को विनाश का कारण माना जाता है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण महाभारत है। जुए के कारण पांडवों ने अपना राज्य खो दिया। जब आप किसी भी तरह के दांव, लॉटरी में पैसा लगाते हैं, तो यह जुए का एक रूप है और यह पैसे को नष्ट भी करता है।

आलस्य है मनुष्य का पहला शत्रु

नैतिकता के अनुसार मनुष्य का पहला शत्रु उसका आलस्य होता है। एक व्यक्ति जो कर्म के बजाय अपने शरीर को आराम करने में व्यस्त है। देवी लक्ष्मी हमेशा उनसे दूर रहती हैं। जब कोई गरीब व्यक्ति भी अपने शरीर को कर्म में डुबो देता है, तो उसकी दरिद्रता जल्दी दूर हो जाती है। इसलिए जीवन में सफल होने के लिए आपको आलस्य छोड़ना होगा।

जो लोग बहुत अधिक नींद लेते हैं

शास्त्रों में दिन में सोने की आदत को धन का नाश करने वाला बताया गया है। शास्त्रों के अनुसार जो व्यक्ति दिन में बहुत अधिक नींद लेता है या सोता है। देवी लक्ष्मी उन्हें कभी आशीर्वाद नहीं देती हैं। भगवान कृष्ण ने गीता में भी समझाया है कि जो व्यक्ति अधिक सोता है या कम सोता है वह कभी सफल नहीं होता है।

जरूरत से ज्यादा खर्च

जो लोग जरूरत से ज्यादा खर्च करने के लिए शोक मनाते हैं। वे कभी सुखी नहीं रहते। इन बुरी आदतों के कारण ऐसे लोग एक दिन अपनी पारिवारिक संपत्ति से हाथ धो बैठते हैं। अपने शाही शौक के चलते ऐसे लोग धीरे-धीरे कर्ज में डूबते जा रहे हैं। जिसका वे भुगतान नहीं कर सकते। यह उन्हें रिश्तेदारों और समाज के लोगों के सामने शर्मसार करता है।

No comments:

Post a Comment