अगर आप हैं किडनी स्टोन के मरीज तो गलती से भी न खाएं ये चीजें, नहीं तो हो जाएगी बड़ी मुसीबत - Newztezz

Breaking

Monday, May 17, 2021

अगर आप हैं किडनी स्टोन के मरीज तो गलती से भी न खाएं ये चीजें, नहीं तो हो जाएगी बड़ी मुसीबत

पेट

अगर आपको कभी किडनी स्टोन की समस्या हुई है या परिवार के किसी सदस्य को किडनी स्टोन की समस्या हुई है, तो आप जानते हैं कि दर्द कितना असहनीय हो सकता है। कई बार मरीज के लिए दर्द सहना नामुमकिन सा लगता है। किडनी स्टोन एक ऐसी बीमारी है जो दोबारा हो सकती है। किडनी स्टोन की समस्या ठीक होने के बाद लगभग ५०% रोगियों को ६-७ साल के भीतर दूसरी किडनी स्टोन की समस्या हो जाती है। इसलिए सावधान रहना बहुत जरूरी है, खासकर जब खाने-पीने की बात हो।

किडनी स्टोन की समस्या तब होती है जब पेशाब में छोटे-छोटे क्रिस्टल जमा हो जाते हैं और पथरी का रूप धारण कर लेते हैं। गुर्दे की पथरी की समस्या तब भी हो सकती है जब मूत्र में कैल्शियम ऑक्सालेट या फास्फोरस जैसे रसायनों के साथ मिल जाए। इसके अलावा, गुर्दे में यूरिक एसिड के जमा होने से अक्सर पथरी की समस्या हो सकती है। अगर आप किडनी स्टोन से पीड़ित नहीं होना चाहते हैं तो इन खाद्य पदार्थों का सीमित मात्रा में ही सेवन करें और अगर आपको पहले कभी किडनी स्टोन की समस्या नहीं हुई है तो आपको इन चीजों के सेवन से बचना चाहिए।

  1. पालक:- पालक आयरन का बेहतरीन स्रोत है और कई विटामिन और मिनरल से भी भरपूर है लेकिन किडनी में पथरी होने पर आपको पालक खाने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि पालक में ऑक्सालेट होता है जो रक्त में कैल्शियम को बांधता है और गुर्दे इसे फ़िल्टर नहीं कर सकते हैं और यह मूत्र के माध्यम से शरीर से बाहर नहीं निकल सकता है जिससे गुर्दे में पथरी हो जाती है।
  2. ऑक्सालेट से भरपूर चीजें:- पालक के अलावा चुकंदर, ओट्स, रसभरी, शकरकंद, चाय, नट्स, चॉकलेट जैसे खाद्य पदार्थों में भी ऑक्सालेट की मात्रा अधिक होती है। अगर किसी मरीज को किडनी स्टोन की समस्या है तो डॉक्टर मरीज को ऑक्सालेट युक्त कुछ भी नहीं खाने या सीमित मात्रा में ही खाने की सलाह देते हैं।
  3. चिकन, मछली, अंडे: - रेड मीट, चिकन, पोल्ट्री, मछली और अंडे कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनमें पशु प्रोटीन की मात्रा सबसे अधिक होती है और इन वस्तुओं के अधिक सेवन से शरीर में यूरिक एसिड का उत्पादन बढ़ जाता है। हालांकि प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन हमें पशु प्रोटीन के बजाय प्रोटीन के पौधे आधारित स्रोतों का सेवन करना चाहिए, जैसे टोफू, किनवा, चिया सीड्स और ग्रीक योगर्ट।
  4. न्यूनतम नमक :- नमक में सोडियम होता है और सोडियम की उच्च मात्रा मूत्र में कैल्शियम के संचय में मदद करती है। इसलिए खाने में नमक डालने से बचें। इसके अलावा, चिप्स, जमे हुए खाद्य पदार्थ आदि, जिनमें नमक की मात्रा अधिक होती है, से भी बचना चाहिए।
  5. कोला या शीतल पेय: - कोला में फॉस्फेट नामक रसायन अधिक होता है जिससे गुर्दे की पथरी होने की संभावना होती है। इसलिए बहुत अधिक चीनी या चाशनी के साथ प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और पेय का सेवन न करें। सिर्फ नमक ही नहीं बल्कि कई शुगर जैसे सुक्रोज और फ्रुक्टोज भी किडनी स्टोन के खतरे को बढ़ाते हैं।

No comments:

Post a Comment