सावधान: गर्भावस्था के दौरान बुखार हो सकता है गर्भपात का एक प्रमुख कारण, जानें इससे बचने के उपाय - Newztezz

Breaking

Saturday, July 10, 2021

सावधान: गर्भावस्था के दौरान बुखार हो सकता है गर्भपात का एक प्रमुख कारण, जानें इससे बचने के उपाय

गर्भावस्था1

चूंकि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है, इसलिए उन्हें आत्म-निगरानी की सख्त जरूरत होती है। अगर इस दौरान किसी महिला को बुखार हो तो परेशानी बढ़ सकती है। हालांकि विशेषज्ञों का मानना ​​है कि गर्भावस्था के दौरान सामान्य बुखार होना कोई विशेष चिंता का कारण नहीं है, लेकिन तेज बुखार के प्रभाव बच्चे को प्रभावित कर सकते हैं। परिणाम गंभीर हो सकते हैं। वास्तव में भ्रूण का विकास प्रोटीन पर निर्भर करता है और प्रोटीन बढ़ते तापमान से प्रभावित होता है।

यदि शरीर का तापमान 103 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है, तो प्रोटीन की दक्षता बहुत कम हो जाती है, जिससे गर्भपात या विकास अवरुद्ध हो सकता है। हालांकि, जब तीसरी तिमाही में बच्चे का विकास पूरा हो जाता है, तो शरीर का उच्च तापमान बच्चे के विकास के लिए कोई गंभीर मुद्दा नहीं होता है। लेकिन, अगर गर्भाशय रेखा पर संक्रमण के कारण बुखार हो तो यह चिंता का कारण हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप हमेशा अपने शरीर के तापमान पर नजर रखें और किसी विशेषज्ञ से समय पर सलाह लें।

आइए जानते हैं बुखार होने पर क्या करें। इसका उपाय

1. अपने आहार पर विशेष ध्यान दें और अपने आहार में अधिकतर फल और हरी सब्जियों को शामिल करें। आप चाहें तो किसी डायटीशियन से अपना डाइट चार्ट तैयार करवा सकती हैं ताकि आपको और आपके बच्चे को उचित पोषण मिल सके और बीमारियों से लड़ने के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सके।

2. किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचने के लिए स्वच्छता बनाए रखें और नियमित रूप से अपने हाथ धोएं।

3. अगर आपको सर्दी या खांसी है तो तुलसी की चाय पीने के साथ ही अदरक को पानी में उबालकर शहद के साथ पीने की जिद करें। दिन में गुनगुना पानी पिएं और ठंडी चीजों के सेवन से बचें।

4. नियमित रूप से डॉक्टर से जांच कराएं। अगर आपको सामान्य बुखार है, तो तापमान पर लगातार नजर रखें और तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

5. आजकल कोरोना वायरस के कारण बुखार की समस्या भी बढ़ गई है. संक्रमण से बचने के लिए सभी दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा। साथ ही सामाजिक दूरी का पालन करना चाहिए।

No comments:

Post a Comment