24 वर्ष की उम्र से पहले सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले टॉप-4 भारतीय, एक नाम चौंकाने वाला - Newztezz

Breaking

Monday, June 7, 2021

24 वर्ष की उम्र से पहले सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले टॉप-4 भारतीय, एक नाम चौंकाने वाला


अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में मौजूदा समय में देखा जाए तो कई टीमों में अब खिलाड़ियों को जल्द ही खेलने का मौका मिल जाता है, जिसकी सबसे बड़ी वजह टी-20 क्रिकेट में उनका शानदार प्रदर्शन करना है। आईपीएल के शुरू होने के बाद भारतीय टीम को टी-20 विशेषज्ञ के तौर पर कई बल्लेबाज मिले जो अकेले दम पर पूरे खेल को बदल सकते हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी खिलाड़ी सामने निकलकर आए जिन्होंने तीनों फॉर्मेट में मौका मिलने पर अपने खेल के जरिए साबित किया कि वह हालात के अनुसार खेल का तरीका बदलने की भी काबिलियत रखते हैं। जिसके बाद हम आपको भारतीय क्रिकेट के इतिहास में अभी तक 24 साल से कम उम्र में सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

4 – इरफान पठान (53 छक्के)

इरफान पठान ने अपनी स्विंग गेंदबाजी के अलावा बल्लेबाजी से भी काफी प्रभावित किया था। भारतीय टीम के लिए तीनों ही फॉर्मेट में एक समय महत्वपूर्ण गेंदबाज की भूमिका निभाने वाले इरफान ने अपने करियर के दौरान कुल 62 छक्के तीनों ही फॉर्मेट में मिलाकर लगाए। इसमें इरफान ने 24 साल की उम्र से पहले ही 53 छक्के बल्लेबाजी करते हुए लगा दिए थे। इस लिस्ट में इरफान पठान जरुर आपको चौंकाएगा लेकिन हम आपको बता दें कि इरफान पठान ने कई बार अपनी बल्लेबाजी से लोगो का दिल जीता है।

3 – सचिन तेंदुलकर (58 छक्के)

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए सबसे कम उम्र में अंतरराष्ट्रीय डेब्यू करने वाले महान बल्लेबाजी सचिन तेंदुलकर की बल्लेबाजी का जलवा विश्व क्रिकेट के प्रत्येक मैदान में देखने को मिला है। सचिन 24 साल की उम्र को पूरा करने से पहले तीनों ही फॉर्मेट में मिलाकर कुल 58 छक्के लगा चुके थे। वहीं उन्होंने जब अपने अंतरराष्ट्रीय करियर को अलविदा कहा तो उस समय उनके नाम पर कुल 264 छक्के दर्ज थे।

2 – ऋषभ पंत (75* छक्के)

मौजूदा भारतीय टीम के सबसे बड़े मैच विनर खिलाड़ी बनकर सामने आने वाले युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत के आक्रामक खेल के रवैये से सभी काफी प्रभावित हुए हैं। एक समय अपने खेल को लेकर आलोचना का सामना करना वाले पंत ने बल्ले से ही जवाब दिया। 19 साल 120 दिन की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखने वाले पंत अभी तक तीनों ही फॉर्मेट में मिलाकर कुल 75 छक्के लगा चुके हैं। पंत की अभी फिलहाल उम्र 23 साल 243 दिन है और वह 4 अक्टूबर 2021 को 24 साल की उम्र को पूरा करेंगे, जिसके चलते वह इस लिस्ट में पहले पायदान पर आराम से पहुंचते दिख रहे हैं।

1 – सुरेश रैना (77 छक्के)

भारतीय टीम के पूर्व बाएं हाथ के खिलाड़ी सुरेश रैना के खेलने का अंदाज बेहद आक्रामक रहा और उन्हें लंबे-लंबे शॉट अधिकतर खेलते देखा गया है। रैना की गिनती टी-20 फॉर्मेट के विशेषज्ञ बल्लेबाजों में की जाती रही है। सुरेश रैना ने 24 साल की उम्र से पहले ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में कुल मिलाकर 77 छक्के लगा दिए थे। वहीं रैना ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर को जिस समय अलविदा कहा था तो उस वक्त उनके नाम 182 छक्के दर्ज थे।

No comments:

Post a Comment