कोरोना महामारी के बीच मोदी सरकार का बड़ा फैसला, 80 करोड़ लोगों को मिलेगा इतने महीने तक फ्री में राशन - Newztezz

Breaking

Friday, April 23, 2021

कोरोना महामारी के बीच मोदी सरकार का बड़ा फैसला, 80 करोड़ लोगों को मिलेगा इतने महीने तक फ्री में राशन

पीएम-मोदी% 2 बेशन

 केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार ने कोरोना महामारी को देखते हुए एक बड़ा फैसला लिया है। केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि देश के 80 करोड़ लोगों को दो महीने तक मुफ्त में राशन दिया जाएगा। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मई और जून में लाभार्थियों को 5 किलोग्राम खाद्यान्न मुफ्त में दिया जाएगा। भारत सरकार इस काम के लिए कुल 26 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी।

पिछले साल कोरोना महामारी के प्रकोप को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस योजना को शुरू किया गया था। लॉकडाउन में सभी प्रकार की आर्थिक गतिविधियों को रोक दिया गया था और प्रवासी श्रमिक अपने गृहनगर लौट रहे थे। उन्हें भोजन के लिए परेशानी न हो, इस उद्देश्य से केंद्र सरकार ने यह योजना शुरू की।

अब एक बार फिर देश कोरोना की दूसरी लहर की चपेट में है। कई राज्यों में आंशिक और पूर्ण तालाबंदी की घोषणा की गई है। इसे देखते हुए सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्ना योजना के तहत दो महीने का मुफ्त राशन देने का फैसला किया है।

केंद्र सरकार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गरीबों के प्रति प्रतिबद्धता के मद्देनजर, भारत सरकार ने 80 करोड़ लाभार्थियों को मुफ्त में राशन देने का फैसला किया है। पिछले साल भी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्ना योजना के तहत देश के गरीब लोगों को राशन प्रदान किया गया था।

हर दिन कोरोना रिकॉर्ड दर्ज किए जा रहे हैं। स्थिति बिगड़ने पर दिल्ली और महाराष्ट्र में तालाबंदी जैसे प्रतिबंध लगाए गए हैं। इसी समय, अधिकांश राज्यों ने संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए एक रात के कर्फ्यू और सप्ताहांत के लॉकडाउन की घोषणा की है, जिसके बाद आर्थिक गतिविधि प्रभावित हुई है। इसके कारण बड़ी संख्या में श्रमिक पलायन कर रहे हैं। कार्यकर्ताओं में एक डर है कि पिछले साल की तरह फिर से एक राष्ट्रव्यापी तालाबंदी की घोषणा की जा सकती है। हालांकि, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में राज्यों से अंतिम विकल्प के रूप में लॉकडाउन का उपयोग करने की अपील की। कोरोना के कारण उत्पन्न होने वाली स्थिति में, किसी को भी भोजन के लिए कोई समस्या नहीं है, इस उद्देश्य के लिए, मोदी सरकार ने दो महीने के लिए मुफ्त राशन प्रदान करने की घोषणा की है।

देश में कोरोना की स्थिति

पिछले 24 घंटों में भारत में 3.32 लाख से अधिक कोरोना संक्रमण के नए मामले सामने आए हैं। भारत में संक्रमित लोगों की कुल संख्या अब 1 करोड़ 63 लाख हो गई है। देश में सक्रिय मामलों की संख्या 24 लाख से अधिक है और मृतकों की संख्या 1 लाख 86 हजार 920 तक पहुंच गई है  । पिछले 24 घंटों में, कोरोना के कारण कुल 2263 लोगों की मौत हुई है।

No comments:

Post a Comment