विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में लॉर्ड्स के मैदान में न्यूजीलैंड से भिड़ेगा भारत - Newztezz

Breaking

Saturday, March 6, 2021

विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में लॉर्ड्स के मैदान में न्यूजीलैंड से भिड़ेगा भारत

 


अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए चौथे और अंतिम टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड पर एक पारी और 25 रनों से शानदार जीत दर्ज की। इस जीत के साथ, भारत ने चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला 3-1 से जीती है। अंतिम टेस्ट की जीत के साथ, भारत ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। जहां विराट कोहली की टीम न्यूजीलैंड से भिड़ेगी।

कोरोना के कारण ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका का दौरा छोड़ दिया, जिसके कारण न्यूजीलैंड की टीम ने केन विलियमसन के नेतृत्व में फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल इंग्लैंड के ऐतिहासिक लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। फाइनल जून में खेले जाने की उम्मीद है।

भारत ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के दौरान छह सीरीज़ खेली हैं, जिनमें से 12 में उसने जीत दर्ज की है। भारत ने चार मैच गंवाए और एक ड्रॉ किया। भारत के 520 अंक हैं। जबकि इसके अंकों का प्रतिशत 72.2 है। फाइनल में पहुंचने के दौरान, न्यूजीलैंड ने इस बीच पांच श्रृंखलाएं खेलीं। न्यूजीलैंड की सात जीत और चार हार थी। न्यूजीलैंड के 420 अंक हैं और उसके अंकों का प्रतिशत 70 है।

सीरीज से पहले भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया सभी को फाइनल में पहुंचने का मौका मिला था। जिसमें भारत और इंग्लैंड के पास सबसे ज्यादा मौके थे। भारत को कम से कम दो टेस्ट जीतने और चार मैचों की श्रृंखला में एक ड्रा करने की आवश्यकता थी। भारत को 2-0, 2-1, 3-0, 3-1 या 4-0 से जीत की जरूरत थी। जिसमें भारत ने 3-1 से सीरीज जीतकर फाइनल में प्रवेश किया है। भारत चेन्नई में पहला टेस्ट हार गया।

हालांकि, बाद में विराट सेना द्वारा जवाबी हमला किया गया और इंग्लैंड की टीम शेष तीन मैचों में से किसी में भी टीम को चुनौती नहीं दे सकी। चेन्नई में खेले गए दूसरे टेस्ट में, भारत ने जीत हासिल की और श्रृंखला 1-1 से ड्रॉ की। अहमदाबाद में खेले गए दोनों टेस्ट में, भारत ने एकतरफा जीत हासिल की। तीसरा टेस्ट डे-नाइट था जो सिर्फ दो दिनों में पूरा हुआ और भारत ने 10 विकेट से जीत दर्ज की।

दूसरी ओर, इंग्लैंड के लिए विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचने में मुश्किल समय था। इंग्लैंड को चार मैचों में से कम से कम तीन मैच जीतने की जरूरत है जो एक चुनौतीपूर्ण काम है। रूट की टीम फाइनल में पहुंच सकती थी अगर इंग्लैंड 0-3, 1-3 या 0-4 से सीरीज जीत लेता।

No comments:

Post a Comment