इस दिन और इस तरह से कभी ना तोड़े , जानिए क्यों? - Newztezz

Breaking

Tuesday, March 16, 2021

इस दिन और इस तरह से कभी ना तोड़े , जानिए क्यों?

 


हिंदू धर्म में तुलसी का बहुत महत्व है। तुलसी के पत्तों का उपयोग ज्यादातर पूजा में किया जाता है।साथ ही तुलसी में कई औषधीय गुण भी होते हैं, जिसके कारण इसका उपयोग कई तरह की बीमारियों के लिए भी किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि अगर घर में तुलसी का पौधा लगाया जाता है, तो इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है।

कई लोग यहां स्नान करने के बाद तुलसी की पूजा की जाती है। साथ ही यह भी देखा गया है कि कुछ लोग सुबह उठते ही तुलसी की चाय पीना बहुत पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप भी तुलसी तोड़ते हैं, तो एक बात को ध्यान में रखना चाहिए।

इस दिन तुलसी के पत्ते भी न तोड़ें

तुलसी के पौधे के बारे में यह माना जाता है कि रविवार, सूर्य ग्रहण, संक्रांति, द्वादशी, चंद्र ग्रहण और शाम के समय के दौरान, व्यक्ति को भूलकर भी तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए। कहा जाता है कि मां एकादशी का व्रत करती हैं और अगर इस दिन पत्ते तोड़े जाएं तो घर में दरिद्रता आएगी। इसीलिए रविवार को तुलसी के पत्ते को भूल कर भी नही तोड़ना चाहिए। कई लोगों का मानना ​​है कि मंगलवार को भी तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए क्योंकि लोग इस दिन को एक क्रूर झटका मानते हैं।

तुलसी के पत्ते तोड़ते समय इन बातों का ध्यान रखें

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि तुलसी के पत्तों को कभी भी नाखूनों से खींचना या खींचना नहीं चाहिए। उन्हें कभी भी चबाना नहीं चाहिए। उन्हें जीभ पर चूसा जाना चाहिए। शास्त्रों के अनुसार, तुलसी के पौधे को राधा रानी का अवतार माना जाता है। इसलिए कभी भी बिना स्नान किए तुलसी के पत्ते नहीं लेने चाहिए। इसे बुरा माना जाता है।

पूजा के अनुष्ठानों में ऐसी पत्तियों का उपयोग नहीं किया जाता है और न ही इसे भगवान के माध्यम से स्वीकार किया जाता है। उन्हें राधा रानी का अवतार माना जाता है और राधा रानी शाम को लीला करती हैं। ऐसे में शाम के समय तुलसी के पत्ते तोड़ना मना है। यदि पत्तियों को चढ़ाना बहुत महत्वपूर्ण है, तो उससे पहले पौधे को हिलाएं।

No comments:

Post a Comment