मूवी रिव्यू: साइना - Newztezz

Breaking

Friday, March 26, 2021

मूवी रिव्यू: साइना

saina% 2Bmovie% 2Breview

 

कास्ट  - परिणीति चोपड़ा, परेश रावल, मानव कौल, मेघना मलिक, अंकुर विकल

निर्देशक  - अमोल गुप्ते
श्रृंखला  - हिंदी
समय  - 2 घंटे 15 मिनट
रेटिंग  - 3.5 / 5

कहानी

'साइना' एक स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म है। एक बायोपिक है। यह साइना नेहवाल की कहानी है, जिसने बैडमिंटन की दुनिया में देश को प्रसिद्ध किया। फिल्म अपने उतार-चढ़ाव, अपने संघर्षों और तमाम कठिनाइयों को पार कर दुनिया में नंबर 1 खिलाड़ी बनने की कहानी है। फिल्म साइना नाहवाल को एक श्रद्धांजलि है।

समीक्षा

कोई भी चैंपियन रात भर नहीं चलता। चैंपियन तैयार है। यह आग में जलता है और सोने की तरह चमकता है। यही हाल साइना नेहवाल का है। साइना उषा और हरवीर सिंह की बेटी हैं, जो हरियाणा में रहती हैं। हरियाणा से हैदराबाद आए युगल दंपति साइना ने 2015 में इतिहास रच दिया था।  वह दुनिया में नंबर 1 स्थान पाने वाले पहले बैडमिंटन खिलाड़ी बन गए। प्रकाश पादुकोण के बाद साइना ऐसा करने वाली दूसरी खिलाड़ी हैं। साइना केवल 31 साल की हैं। अगर आप खेलों में रुचि रखते हैं तो आपको साइना नेहवाल के बारे में बहुत कुछ पता होना चाहिए। आप उनकी उपलब्धियों, संघर्षों, कोच पुलेला गोपीचंद के बारे में जानेंगे और कैसे एक मध्यम वर्गीय परिवार की लड़की ने अपने माता-पिता के सपनों को सच कर दिखाया।

ऐसा कहा जाता है कि हर कहानी में अभी भी कुछ कहा जाना बाकी है। साइना एक बार बहुत घायल हो गई थी। उस समय उसकी माँ ने कहा, "तुम साइना नाहवाल हो। तुम एक शेर हो। किसी भी चीज़ की दुनिया और मीडिया को मत छोड़ो। भ्रम सबसे बड़ा दुश्मन है। संदेह को अपने दिल में जगह मत लेने दो।" यह वही माँ है जिसकी महत्वाकांक्षाओं ने उसकी बेटी को दुनिया में नंबर 1 बना दिया। यह साइना की शुरुआत है। एक माँ जो आशावादी है और यही उम्मीद साइना की मदद करती है।

ज्यादातर स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्में एक सीधी शॉट कहानी बताती हैं, खासकर एक बायोपिक में। इस तरह से जन्मे, इस तरह से उठाया, फिर प्रशिक्षण और फिर जीत। अमोल गुप्ते ने भी अपनी फिल्म को सरल रखा है। सायना के कथित प्रतिद्वंद्वी पीवी सिंधु के विवाद पर फिल्म को छूने की कोशिश भी नहीं की गई। फिल्म में कहीं भी पीवी सिंधु का जिक्र नहीं है। जाहिर है निर्देशक विवाद से बचना चाहते थे। यह फिल्म साइना के जीवन की कहानी है और फिल्म की कहानी में देशभक्ति का रंग दिखाने की कोशिश की गई है।

किसी फिल्म में इमेजिनेशन बहुत जरूरी होता है। इसमें बहुत सारे दृश्य हैं जिनसे आपको लगता है कि यह वास्तव में हुआ है? एक दृश्य में, एक माँ ने अपनी 12 साल की बेटी को मार डाला क्योंकि वह एक रनर-अप पदक जीतकर खुश है। पिताजी उसे समझाते हैं कि क्यों जीतना जरूरी है। कहानी एक के बाद एक सामने आती है क्योंकि माता-पिता बच्चों के माध्यम से अपने सपनों को पूरा करना चाहते हैं।

फिल्म में साइना के संघर्ष को महान नहीं दिखाया गया है और उनकी जीत को सर्वश्रेष्ठ के रूप में चित्रित नहीं किया गया है। अमोल गुप्ते एक साधारण कहानी के माध्यम से यह दिखाने की कोशिश कर रहे हैं कि साइना एक खिलाड़ी के रूप में अपना काम करती रही। वह खेलती रही। एक साधारण कहानी में मनोरंजन प्रदान करके दर्शकों का मनोरंजन करना मुश्किल है। हालांकि, अमोल ऐसा करने में सफल रहे हैं। फिल्म में निर्देशक ने बच्चों के साथ बेहतरीन काम किया है। खासतौर पर मुंबई की 10 साल की निशा कौर, जिसने साइना के बचपन की भूमिका निभाई है, ने अच्छी ट्यूनिंग देखी है।

फिल्म में निशा कौर का अभिनय दिलचस्प है। इसमें साइना के बचपन के साथ-साथ उनके कौशल का सम्मान किया गया है ताकि वह पर्दे पर अच्छी दिखें। परिणीति चोपड़ा के लिए, बैडमिंटन चैंपियन की भूमिका निभाना उनके लिए मुश्किल था क्योंकि उनके पास खेल की तकनीक सीखने और बाकी प्रशिक्षण लेने के लिए बहुत कम समय था। कई स्थानों पर दोष उसकी आँखों में दिखाई देता है।

परिणीति ने बहुत अच्छा काम किया है। उन्होंने शारीरिक रूप से खुद को किरदार में ढालने की बहुत कोशिश की है। अमोल गुप्ते के लिए सबसे मुश्किल काम साइना नेहवाल की कहानी को सहज रूप से मनोरंजक बनाना था क्योंकि साइना के जीवन के साथ-साथ उनका जीवन पारदर्शी नहीं रहा है। दुनिया भर में माने की भूमिका निभाने वाली साइना की कहानी में बहुत संघर्ष नहीं है, क्योंकि उसके माता-पिता बहुत सहायक थे। एक प्यारी बहन, दोस्तों का एक बड़ा समूह और एक पति (परुपल्ली कश्यप) भी है जो साइना के लिए चीयरलीडर बन गया है।

साइना बचपन से ही विजेता के रूप में पली-बढ़ीं। ऐसा कोई संघर्ष नहीं है जो दर्शकों के दिल को छू सके। हालांकि, अमोल गुप्ते ने पूरी फिल्म में साइना को एक 'शेर' के रूप में चित्रित करने की कोशिश की है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि इस फिल्म को और अधिक यादगार बनाया जा सकता था, लेकिन यह युवाओं को प्रेरित करने में विफल होती दिख रही है।

No comments:

Post a Comment