सावधान: इस ब्लड ग्रुप वाले लोगों में डायबिटीज का खतरा अधिक होता है - Newztezz

Breaking

Friday, March 19, 2021

सावधान: इस ब्लड ग्रुप वाले लोगों में डायबिटीज का खतरा अधिक होता है

रक्त- समूह १

देश में सात करोड़ लोग  साइलेंट  किलर डायबिटीज  नामक बीमारी से जूझ रहे हैं  । यही कारण है कि भारत को दुनिया की मधुमेह राजधानी भी कहा जाता है। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, यह एक ऐसी बीमारी है जिसमें रोगी को अपनी जीवनशैली को अपनाने की जरूरत होती है।

यदि आपको डायबिटीज है, तो टाइप -2 डायबिटीज को छोटी जीवनशैली में बदलाव करके इससे बचा जा सकता है। हालांकि एक अस्वास्थ्यकर जीवनशैली से अलग, कई चीजें हैं जो शरीर को इस बीमारी के लिए जोखिम में डाल सकती हैं। डॉक्टरों के अनुसार, आपका रक्त प्रकार भी इन कारकों में से एक हो सकता है।

नॉन-ओ ब्लड ग्रुप वाले लोगों में ओ ब्लड ग्रुप वाले लोगों की तुलना में टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा ज्यादा होता है।

यूरोपियन एसोसिएशन के जर्नल ऑफ़ डायबेटोलॉजी में प्रकाशित 2014 के एक अध्ययन के अनुसार, गैर-ओ ब्लड ग्रुप वाले लोगों में ओ ब्लड ग्रुप वाले लोगों की तुलना में टाइप 2 डायबिटीज विकसित होने का अधिक खतरा होता है।

लगभग 80,000 महिलाओं में रक्त समूह और टाइप -2 मधुमेह के बीच संबंध को समझने के लिए एक अध्ययन। टाइप 2 मधुमेह से कुल 3,553 महिलाओं का निदान किया गया। गैर-ओ रक्त समूह वाली महिलाओं में बीमारी विकसित होने का खतरा अधिक होता है।

अध्ययन के अनुसार, 'ए' ब्लड ग्रुप वाली महिलाओं में 'ओ' ब्लड ग्रुप वाली महिलाओं की तुलना में टाइप 2 डायबिटीज विकसित होने की संभावना 10 प्रतिशत अधिक होती है। हालांकि, सबसे बड़ा डर केवल 'बी' ब्लड ग्रुप की महिलाओं में पाया गया।

इस ब्लड ग्रुप की महिलाओं में डायबिटीज होने का खतरा अधिक होता है

ब्लड ग्रुप B वाली महिलाओं में ब्लड ग्रुप O वाली महिलाओं की तुलना में बीमारी विकसित होने का 21 प्रतिशत अधिक खतरा था।  जब सभी ब्लड ग्रुपों की तुलना 'O नेगेटिव' से की गई, जो कि एक यूनिवर्सल डोनर भी है, तो पाया गया कि 'B पॉजिटिव' लोग 'ब्लड ग्रुप में टाइप -2 डायबिटीज विकसित होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है।

शोधकर्ताओं के अनुसार मधुमेह और रक्त के प्रकार के बीच संबंध अभी भी एक रहस्य है। हालाँकि, इसके कई कारण हो सकते हैं। अध्ययन के अनुसार, नॉन-वीलब्रैंड नामक एक प्रोटीन नॉन-ओ ब्लड ग्रुप वाले लोगों में अधिक पाया जाता है, जो रक्त शर्करा के स्तर के साथ संयोजन के रूप में देखा जाता है।

शोधकर्ताओं ने यह भी कहा कि ये सभी रक्त समूह कई ऐसे अणुओं से संबंधित हैं, जो टाइप -2 मधुमेह से जुड़े हैं। यदि किसी व्यक्ति को टाइप -2 मधुमेह है, तो यह उसके शरीर के नियमन और चीनी के उपयोग को प्रभावित करता है। यह शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाता है। अगर समय रहते इसका इलाज नहीं किया गया तो बीमारी बहुत खतरनाक रूप ले सकती है।

महिलाओं में मधुमेह का खतरा बढ़ा

एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि महिलाओं को अपने जीवनकाल के दौरान बीमारी विकसित होने का अधिक खतरा था। 60 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं और पुरुषों में, जिन्हें मधुमेह नहीं है, रोग के विकसित होने का जोखिम क्रमशः 38 और 28 प्रतिशत है।

मोटे लोगों से सावधान रहें

रिपोर्ट शहरों में रहने वाले मोटे लोगों को भी चेतावनी देती है। वैज्ञानिकों का कहना है कि 20-वर्षीय आयु वर्ग में 86 प्रतिशत मोटे पुरुष मधुमेह का विकास कर सकते हैं। जबकि पुरुषों की तुलना में महिलाओं में यह जोखिम एक प्रतिशत अधिक है।

No comments:

Post a Comment