हेल्थ टिप्स: क्या आम खाने से शरीर का वजन बढ़ता है? जानिए न्यूट्रिशनिस्ट की राय - Newztezz

Breaking

Thursday, March 18, 2021

हेल्थ टिप्स: क्या आम खाने से शरीर का वजन बढ़ता है? जानिए न्यूट्रिशनिस्ट की राय

 आम -3ज्यादातर लोग अपनी भूख को संतुष्ट करने के लिए फलों का सेवन करते हैं। तेवा फ्रूट्स से बेहतर विकल्प और क्या हो सकता है। ज्यादातर लोग   गर्म दिनों  पर आम खाना पसंद करते हैं  । आम एक ऐसा फल है जो बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी को पसंद आता है। लेकिन कुछ लोग विशेष रूप से आम नहीं खाते हैं। क्योंकि, उन्हें लगता है, इससे वजन बढ़ सकता है। लेकिन क्या सच में इससे बचना चाहिए या नहीं।

पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा के अनुसार, आम पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन ई, विटामिन सी, कॉपर, फोलेट होता है। इसमें एक प्रतिशत वसा होती है। इसके अलावा यह प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। तेवा में आहार फाइबर हृदय रोग और टाइप -2 मधुमेह के इलाज के लिए जाना जाता है।


क्या आम खाने से वजन बढ़ता है

यदि आप हर दिन आम का रस, मिल्क शेक, जूस, आम क्रीम, आइसक्रीम और आम पाई का सेवन करते हैं तो आप वजन बढ़ा सकते हैं। एक आम में लगभग 150 कैलोरी होती है। बहुत अधिक कैलोरी खाने से वजन बढ़ सकता है। इसीलिए भोजन के बाद आम खाने से कैलोरी की मात्रा बढ़ेगी। इससे बचने के लिए आपको सुबह या शाम नाश्ते के लिए आम का सेवन करना चाहिए।

आम खाने के फायदे

हृदय रोगियों के लिए फायदेमंद

आम फाइबर और विटामिन सी से भरपूर होते हैं।  इसमें कुछ प्रकार के विटामिन, खनिज और एंजाइम होते हैं। जो हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है। फाइबर की प्रचुर मात्रा के कारण पाचन को मजबूत करता है।

वजन कम करना

आम में फेनोलाइट यौगिक होते हैं जो शरीर की सूजन, चोट को ठीक करने का काम करते हैं। इसके अलावा यह वजन घटाने में भी मदद करता है।

आंखों और त्वचा के लिए फायदेमंद

करी में ज़ेक्सैन्थिन और कैरोटीन होता है जो आँखों और त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंजाइम स्किन एजिंग की समस्या को खत्म करता है।

No comments:

Post a Comment