बॉडी में दिखें ये 10 लक्षण तो ना करें नजरअंदाज, बड़ी बीमारी का हो सकते हैं सकेंत - Newztezz

Breaking

Thursday, March 4, 2021

बॉडी में दिखें ये 10 लक्षण तो ना करें नजरअंदाज, बड़ी बीमारी का हो सकते हैं सकेंत

 


हमारा शरीर अक्सर  सभी प्रकार की  बीमारियों के संकेत देता  है  । लेकिन लोग इसे नजरअंदाज करते हैं। अगर आप भी समय रहते इस तरह के चेतावनी संकेतों को समझ लेते हैं, तो बीमारियों का बड़ा संकट टल जाएगा। डॉक्टरों का भी मानना ​​है कि इस चेतावनी संकेत को पहचानकर आप अपने स्वास्थ्य का आकलन कर सकते हैं।

मूत्र

क्या आपने वॉशरूम जाते समय अपने पेशाब का रंग नोटिस किया था? मूत्र का  रंग   आपको स्वास्थ्य के बारे में भी बताता है। डॉक्टरों का कहना है कि मूत्र का रंग आमतौर पर हल्का पीला होना चाहिए। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इसमें कोई मजबूत गंध नहीं है, यदि नहीं, तो चिंता की कोई बात नहीं है।

खराब नाखून

होंठों की तरह, आपके नाखून भी संकेत देते हैं कि आप फिट हैं या अनफिट हैं। नाखूनों या toenails की अजीब लाइनों, निशान या मलिनकिरण आपकी परेशानी का संकेत कर सकते हैं। यह रंग हमेशा लाल होना चाहिए। शरीर किसी गंभीर बीमारी की चपेट में नहीं है, नाखून इससे जुड़ा एक बड़ा संकेत है।

छोटा कद

आपने लोगों के आकार में वृद्धि के बारे में सुना होगा। लेकिन क्या आपने कभी ऊंचाई में कमी के बारे में सुना है। बहुत से लोग इस बारे में नहीं सोचते हैं। लेकिन वास्तव में हमारा आकार घट सकता है। वास्तव में यह हड्डियों से जुड़ी समस्या है। यहां बहुत कम लोग इस बारे में बात कर रहे हैं। जिसका आकार प्रोटीन और कैल्शियम जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की कमी के कारण कम हो सकता है।

शरीर में वसा प्रतिशत

एक स्वस्थ शरीर को शरीर में वसा प्रतिशत के संतुलन की आवश्यकता होती है। शरीर के वसा प्रतिशत में वृद्धि का मतलब है कि आपका शरीर दुबला ऊतक से अधिक वसा ऊतक बन रहा है जो कमजोर मांसपेशियों के कारण है। दौड़ने, चलने या किसी अन्य प्रकार की शारीरिक गतिविधि न करने से यह समस्या बढ़ जाती है।

बदबूदार सांस

जबड़े में सूजन अक्सर सांसों की दुर्गंध का कारण बनती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खराब सांस का आपके इम्यून सिस्टम से भी संबंध हो सकता है। कोई बुरा सांस का मतलब नहीं है कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली स्वस्थ है।

पैरों में सूजन

रेडबुक की एक रिपोर्ट के अनुसार, शरीर के निचले हिस्से यानी पैरों में सूजन थायराइड, किडनी या दिल से जुड़ी समस्याओं का संकेत है। यह सूजन जरूरी नहीं कि शारीरिक गतिविधि के कारण ही हो।

सूखे होंठ

आपने कई लोगों को देखा होगा जो सूखे होंठों की समस्या के कारण हमेशा लिप बाम का इस्तेमाल करते हैं। लगातार सूखे होंठ शरीर में एक बड़ी समस्या का संकेत हो सकते हैं। डॉक्टरों के अनुसार फटे होंठों की समस्या शरीर में विटामिन की कमी के कारण होती है।

नींद

क्या आप रात में अच्छी नींद ले सकते हैं? एक व्यक्ति की नींद में स्वास्थ्य से जुड़े कई रहस्य हैं। गलत खाद्य पदार्थ खाने, बहुत अधिक कैफीन का सेवन करने या शरीर से ऊर्जा बर्बाद करने से नींद संबंधी विकार हो सकते हैं। जो इंगित करता है कि आप परेशान हैं।

शरीर का तापमान

अंगों का ठंडा रहना असामान्य नहीं है। सामान्य तौर पर, हमारे शरीर में तापमान वातावरण के तापमान के अनुसार बदलता रहता है। लेकिन अगर आप लगातार ऐसी चीजों का अनुभव कर रहे हैं तो एक गंभीर समस्या की आवश्यकता है। लगातार ठंडे हाथ और पैर शरीर में रक्त संचार की समस्या पैदा कर सकते हैं। आपके शरीर के उस हिस्से में पर्याप्त रक्त प्रवाहित नहीं होता है जहाँ इसकी आवश्यकता होती है।

खराब त्वचा

किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य का स्तर त्वचा की गुणवत्ता से पहचाना जाता है। कुछ लोगों को आमतौर पर मुँहासे होते हैं। लेकिन त्वचा से जुड़ी ऐसी समस्या परेशान होने का संकेत हो सकती है। खराब आहार से आपकी त्वचा की गुणवत्ता बिगड़ सकती है। यदि आपको अपनी त्वचा पर एक अजीब सा धब्बा दिखाई देता है तो आपको समझना चाहिए कि कुछ गलत है।

No comments:

Post a Comment