रोज छाछ पीने से होने वाले फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप! जानिए इसका सेवन करने का सही समय - Newztezz

Breaking

Tuesday, February 9, 2021

रोज छाछ पीने से होने वाले फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप! जानिए इसका सेवन करने का सही समय

 


आज हम आपके लिए छाछ के फायदे  लेकर आते हैं   । इसका सेवन शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है। छाछ को दही से बनाया जाता है। दही के अच्छी तरह फेंटे जाने के बाद जो तरल रहता है उसे मट्ठा कहते हैं। खासकर गर्मी के मौसम में यह शरीर को जबरदस्त लाभ पहुंचाता है।

ताजा दही से बनी छाछ का सेवन अधिक फायदेमंद माना जाता है। इससे पेट में भारीपन, पेट फूलना, भूख कम लगना, अपच और पेट में सूजन की शिकायत दूर होती है। अगर खाना पचता नहीं है, तो भुना हुआ जीरा, काली मिर्च और सेंधा नमक छाछ के साथ मिलाएं और इसे छोटे घूंट में पिएं।

मट्ठा में क्या पाया जाता है

मट्ठा में विटामिन ए, बी, सी, ई और के होता है।  गर्मियों में इसका सेवन शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व प्रदान करता है।

मट्ठे के फायदे

छाछ पाचन के लिए अच्छा है। यह प्रोबायोटिक्स में समृद्ध है, जो शरीर में आंतों की वृद्धि को बढ़ावा देता है। यह इस तरह से शरीर की प्रतिरक्षा को बढ़ाने में भी मदद करता है।

एसिडिटी से राहत

छाछ लेने से एसिडिटी से राहत मिलती है। खाने के कुछ देर बाद आप छाछ ले सकते हैं। इससे पेट में सूजन से राहत मिलेगी।

खाने का सही समय

बहुत अधिक मसालेदार भोजन शरीर में सूजन पैदा कर सकते हैं। छाछ का उपयोग मसालों के प्रभाव को कम करता है और उन्हें बेअसर करता है। अगर आपको भोजन के बाद पेट में भारीपन महसूस होता है, तो छाछ का सेवन करें। यह शरीर को पर्याप्त प्रोटीन प्रदान करता है।

वजन घटाने में मदद करता है

छाछ का नियमित सेवन आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है। मट्ठा कैलोरी और वसा में कम है। यह वसा बर्नर के रूप में भी काम करता है।

छाछ हड्डियों को मजबूत बनाती है

मट्ठा में पर्याप्त कैल्शियम होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसे नियमित रूप से लेने से आप ऑस्टियोपोरोसिस नामक बीमारी से बच सकते हैं।

छाछ पानी की कमी को पूरा करती है

छाछ के सेवन से शरीर में निर्जलीकरण नहीं होता है। गर्मियों के मौसम में पसीना अधिक आता है। ऐसी स्थिति से निर्जलीकरण की शिकायत हो सकती है। इसीलिए डॉक्टर खासतौर पर गर्मी के मौसम में छाछ का सेवन करने की सलाह देते हैं। यह पानी की कमी को पूरा करता है।

No comments:

Post a Comment