इसे कहते हैं किस्मत! 91 साल के बुजुर्ग को 53 साल बाद मिला खोया हुआ बटुआ - Newztezz

Breaking

Tuesday, February 9, 2021

इसे कहते हैं किस्मत! 91 साल के बुजुर्ग को 53 साल बाद मिला खोया हुआ बटुआ

 


बात करने  से पहले किसी भी खोए हुए  निर्णय  को खुशी और सनसनी का अनुभव हो सकता है जब आप वापस चैटलेट प्राप्त करते हैं। इसी तरह का अनुभव 91 वर्षीय अमेरिकी मौसम विज्ञानी पॉल ग्रिशम द्वारा किया जा रहा है। किसने आश्चर्यजनक रूप से 53 साल पहले अंटार्कटिका में एक वॉलेट खो दिया है। ग्रिश्म को एक पुरानी स्मारिका के रूप में एक ही चीज मिलने से खुशी है और सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं को भी बहुत उत्साह का अनुभव हो रहा है।

है। 1968 में, अमेरिकी नौसेना के मौसम विज्ञानी पॉल ग्रिशम को दुनिया के सबसे ठंडे महाद्वीप में नियुक्त किया गया था। जहां उन्हें मौसम की स्थिति पर नजर रखनी थी। रॉस लैंड में वे विज्ञान स्टेशन और हवाई अड्डे के लिए मौसम का पूर्वानुमान लगा रहे थे। हालांकि, जब वह 13 महीने बाद कैलिफोर्निया लौटा, तो उसे पता चला कि उसका बटुआ गायब है।

एक लॉकर के पीछे पाया गया एक बटुआ अमेरिकी अनुसंधान स्टेशन की इमारत में टूटा हुआ पाया गया

अंटार्कटिका की एक बार की अनुसंधान एजेंसी स्टीफन डेकाटो के प्रयासों की बदौलत, और '45 नॉन प्रॉफिट फाउंडेशन 'की भारतीय आत्मा के ब्रूस मैक्केई, ग्रिश्मैन ने पांच दशकों के बाद अपना बटुआ वापस पा लिया है।

इतने सालों के बाद ग्रिश्मन का बटुआ कैसे बरामद हुआ, इसके पीछे एक दिलचस्प कहानी है। मैकमुर्डो स्टेशन, रॉस द्वीप पर एक अमेरिकी अनुसंधान केंद्र को ध्वस्त कर दिया गया था, जिसके दौरान एक लॉकर के पीछे दो पर्स पाए गए थे।

वॉलेट में ग्रिशम की आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, टैक्स स्टेटमेंट और होममेड वाइन रेसिपी पेपर बरकरार थे

वयोवृद्ध मैककी, जो अमेरिकी वायु सेना में सेवा दे चुके हैं, एक गैर-लाभकारी स्वैच्छिक संगठन चलाते हैं। उन्होंने इस वॉलेट के मालिकों का पता लगाने के लिए नेवल वेदर सर्विस एसोसिएशन से संपर्क किया। भाग्यवश ग्रिशम भी सदस्य थे। नतीजतन, उन्होंने 53 साल बाद अपना बटुआ वापस पा लिया।

वॉलेट में ग्रिशम की नेवी आईडी, उसका ड्राइविंग लाइसेंस, टैक्स स्टेटमेंट, घर पर शराब बनाने का तरीका आदि के दस्तावेज पाए गए। "मुझे नहीं पता था कि मैं अंटार्कटिका में अपने बटुए को भूल गया था," ग्रिशम ने कहा। हालांकि, आज इस वॉलेट को देखकर मैं बहुत खुश हूं। मेरी पुरानी यादें ताजा हो गईं।

No comments:

Post a Comment