अब रेलवे की वेबसाइट से बुक करें बस टिकट, जानिए पूरी प्रक्रिया - Newztezz

Breaking

Saturday, February 6, 2021

अब रेलवे की वेबसाइट से बुक करें बस टिकट, जानिए पूरी प्रक्रिया

 


नई दिल्ली:  भारत के नागरिक अब IRCTC की वेबसाइट से बस टिकट बुक कर सकेंगे। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IRCTC) ने यात्रियों के लिए एक ऑनलाइन बस बुकिंग सेवा शुरू की है। अब तक, यात्री IRCTC की वेबसाइट से ट्रेन और हवाई जहाज का टिकट बुक कर सकते थे। अब,  ट्रेन, विमान और बस टिकट आईआरसीटीसी के माध्यम से ऑनलाइन बुक किए जा सकते हैं   ।

आईआरसीटीसी के एक बयान के अनुसार, ऑनलाइन बस बुकिंग सेवा मार्च के पहले सप्ताह में आईआरसीटीसी मोबाइल ऐप में एकीकृत होने की उम्मीद है। इससे यात्री आईआरसीटीसी से मोबाइल के जरिए बस टिकट भी बुक कर सकेंगे। IRCTC का कहना है कि नई सुविधा उन यात्रियों के लिए अंतिम मील कनेक्टिविटी में सुधार करेगी, जिन्होंने पहले ही IRCTC के माध्यम से ट्रेन और हवाई जहाज का टिकट बुक कर लिया है।

बयान में कहा गया है कि बस टिकट बुकिंग के लिए एक नया माइक्रोसाइट www.bus.irctc.co.in लॉन्च किया गया है। यात्री घर से अपनी सुविधानुसार सीट का चयन कर अपनी पसंद की सीट बुक करा सकेंगे। आईआरसीटीसी ने ऑनलाइन बस टिकट बुकिंग सेवा प्रदान करने के लिए 22 राज्यों और 3 केंद्र शासित प्रदेशों को कवर करते हुए 50,000 से अधिक राज्य सड़क परिवहन और निजी बस ऑपरेटरों के साथ भागीदारी की है।

यात्री बस मार्ग, सुविधाएं, समीक्षा, रेटिंग और फोटो देख सकेंगे। इसके आधार पर यात्री अपनी पसंद की बस तय कर सकेंगे। यात्री पिक-अप और ड्रॉप-ऑफ पॉइंट के साथ-साथ बस से यात्रा के लिए समय भी चुन सकेंगे। आईआरसीटीसी ऑनलाइन बस टिकट बुकिंग पर बैंकों और ई-वॉलेट के माध्यम से छूट भी उपलब्ध होगी।

बस का टिकट
बुकिंग  प्रक्रिया  - www.bus.irctc.co.in पर जाएं
- उपलब्ध कराए गए स्थान में दोनों गंतव्य लिखें।
- यात्रा की तारीख का चयन करें और खोज पर क्लिक करें।
- फिर यह आपके सामने रूट पर उपलब्ध बसों, यात्रा समय, बस प्रस्थान और गंतव्य तक पहुंचने के समय के विकल्प के साथ आएगा। इसके अलावा, टिकट की कीमत और कितनी सीटों की बुकिंग होनी है, इसका विवरण भी देखा जाएगा।
- यात्री सीटर, स्लीपर, एसी और गैर-एसी बसों में से चुन सकते हैं। सीट चयन और बोर्डिंग / ड्रॉपिंग पॉइंट भी चुने जा सकते हैं।
- सीट सेलेक्शन के बाद Proceed to Book पर क्लिक करें। यहां आपको IRCTC के लॉगिन या गेस्ट यूजर के रूप में लॉग इन करना होगा।
- टिकट के पैसे का भुगतान करने के साथ ही कुछ अन्य प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद, बस टिकट ऑनलाइन बुक किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment