समय बदल गया है ... अब गोबर भी ऑनलाइन बेचा जा रहा है, कीमत जानकर आप चौंक जाएंगे - Newztezz

Breaking

Sunday, February 7, 2021

समय बदल गया है ... अब गोबर भी ऑनलाइन बेचा जा रहा है, कीमत जानकर आप चौंक जाएंगे

 


ऑनलाइन शॉपिंग का चलन काफी बढ़ गया है। अब ऑनलाइन वेबसाइट पर भी छोटे घरेलू सामान मिल सकते हैं। साथ ही, खाद्य पदार्थों को ऑनलाइन खरीदा जा  सकता है   । हालाँकि, अब ऐसे आइटम ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर भी पाए गए हैं, जिन्हें आपने सड़क पर या कूड़ेदान में पड़ा देखा होगा। यदि आप ग्रामीण परिवेश से हैं, तो आप इन सामानों को ऑनलाइन बेचकर आश्चर्यचकित होंगे। साथ ही, इनकी  कीमत  इतनी अधिक है कि आप जानकर भी चकरा जाएंगे।

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बहुत सारे सामान उपलब्ध हैं, जिनकी कीमत बहुत कम है। लेकिन ये सामान ऐसे हैं, जिन्हें कई लोगों ने कभी मुफ्त में खरीदा या नहीं खरीदा। ऐसे परिदृश्य में, आप जानते हैं कि ऑनलाइन प्लेटफार्मों पर क्या अलग है, जो थोड़ा अजीब है, जैसा कि भारत कहता है।

ऐश

आपने गांवों में या छोटे शहर में देखा होगा कि राख को हमेशा कूड़े में फेंक दिया जाता है। पहले के समय में लोग बर्तन साफ ​​करने के लिए राख का इस्तेमाल करते थे। तो, राख को अप्रयुक्त माल के रूप में त्याग दिया जाता है। लेकिन, अब यह राख ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर मिल रही है और खास बात यह है कि इसकी कीमत भी आश्चर्यजनक है। ऑनलाइन वेबसाइट पर राख की कीमत 10-20 रुपये नहीं बल्कि 500 ​​रुपये प्रति किलो है।

गाय का गोबर

आपने छोटे शहरों में देखा होगा कि लोग गाय के गोबर को छत पर सुखाते हैं या जो लोग गायों को इस तरह से गोबर फेंकते हैं। लेकिन, भले ही आप इसे गंदगी मानते हों, लेकिन अब इसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बेचा जा रहा है। अब गोबर के केक अच्छे दामों पर बेचे जा रहे हैं। कुछ कॉन्डोस की कीमत 150 रुपये है।  यदि आप गाँव में यह कहते हैं, तो वे इसका मज़ाक भी उड़ाते हैं।



भूरा

खाली भूखंड या नष्ट किए गए चूरा अब ऑनलाइन ऑर्डर किए गए हैं। एक पैकेट 350 रुपये में बिक रहा है और लोग इस भूसू को मवेशियों के लिए खरीद रहे हैं। लोग प्राकृतिक भूसे के नाम पर बेचे जाने वाले भूसे को पसंद करते हैं और वे इस पुआल को अपने पालतू जानवरों के लिए खरीद रहे हैं।

चिकनी मिट्टी

अब मुल्तानी मिट्टी से लेकर काली मिट्टी तक सब कुछ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बेचा जा रहा है। खास बात यह है कि लोग इसे बड़ी उत्सुकता के साथ भी खरीद रहे हैं। 500 ग्राम मिट्टी की कीमत लगभग 100 रुपये है और लोग इसे खरीद रहे हैं।

गोमूत्र

गौमूत्र का प्रचलन भी बढ़ रहा है। इस प्रकार कई गाय उत्पादों की बिक्री जारी है। अब इसे ऑनलाइन भी बेचा जा रहा है। अब 500 मिलीलीटर गोमूत्र भी 260 रुपये में उपलब्ध है  । ऐसी स्थिति में, यह आश्चर्य की बात है कि आपके शहरों में लोगों को मुफ्त में वे चीजें मिल रही हैं, वे उन्हें उच्च कीमत पर ऑनलाइन खरीद रहे हैं।

No comments:

Post a Comment