सिर्फ पुरूष ही क्यों गंजे हो जाते हैं महिलाओं में ये समस्या क्यों नही होती, जानिए क्या है कारण - Newztezz

Breaking

Thursday, February 18, 2021

सिर्फ पुरूष ही क्यों गंजे हो जाते हैं महिलाओं में ये समस्या क्यों नही होती, जानिए क्या है कारण

 


अक्सर देखा जाता है कि पुरुषों के उम्र के साथ सिर के बाल भी चले जाते हैं। 50 का आंकड़ा पार करते ही चंद्रमा दिखाई देने लगता है। अधिकतर बाल या तो माथे के किनारे से स्थायी रूप से झड़ जाते हैं या बीच के क्षेत्र में बाल उड़ जाते हैं। कभी-कभी वे पूरी तरह से गंजे होते हैं।

यह समस्या केवल पुरुषों में ही क्यों होती है?

पुरुषों में गंजापन इतना आम है कि 'बाला' और 'उजड्ड चमन' जैसी फिल्में बनाई गई हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यह समस्या केवल पुरुषों में ही क्यों होती है? महिलाओं को बालों के झड़ने की समस्या भी होती है, लेकिन वे आमतौर पर गंजेपन से पीड़ित नहीं होती हैं। आइये जानते हैं इसका कारण।

टेस्टोस्टेरोन नामक एक सेक्स हार्मोन गंजापन के लिए जिम्मेदार है

सभी शोध बताते हैं कि गंजापन की समस्या के लिए टेस्टोस्टेरोन नामक एक सेक्स हार्मोन जिम्मेदार है। यह पुरुषों में स्रावित एण्ड्रोजन समूह का एक स्टेरॉयड हार्मोन है। पुरुषों के शरीर में कुछ एंजाइम होते हैं जो टेस्टोस्टेरोन को डिहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन में बदल देते हैं। डीहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन बालों को पतला और कमजोर बनाता है।

कभी-कभी समस्या आनुवांशिक होती है

जब डीहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन अधिक होता है, तो बालों की कोशिकाओं में एण्ड्रोजन रिसेप्टर्स इस हार्मोन का अधिक अवशोषण करते हैं। इससे बाल तेजी से उड़ते हैं। अक्सर, हार्मोन में इन परिवर्तनों का कारण बनने वाले एंजाइम पुरुषों में जीन के माध्यम से पाए जाते हैं। ऐसे में समस्या अनुवांशिक हो जाती है।

यही वजह है कि महिलाओं में गंजापन नहीं आता है

महिलाओं में टेस्टोस्टेरोन का स्राव नगण्य है। वे एस्ट्रोजन नामक एक हार्मोन का स्राव भी करते हैं जो टेस्टोस्टेरोन को डिहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन में परिवर्तित होने से रोकता है। इसलिए महिलाओं में गंजापन कोई समस्या नहीं है। रजोनिवृत्ति और गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के बाल अक्सर जल्दी झड़ने लगते हैं। लेकिन यह सब एक निश्चित अवधि के लिए हार्मोनल एंडोक्राइन परिवर्तनों के कारण होता है।

पुरुषों में बालों का झड़ना 30 साल की उम्र से शुरू होता है

आजकल, पुरुषों में बालों का झड़ना 30 साल की उम्र से शुरू होता है, इसका मतलब यह नहीं है कि यह केवल हार्मोन के कारण होता है। टेस्टोस्टेरोन को डिहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन में बदलना एक लंबी प्रक्रिया है जो परिपक्व होने से पहले उन्हें प्रभावित नहीं करती है। अत्यधिक तनाव, किसी बीमारी, धूम्रपान, शराब और गलत आहार के कारण अक्सर शरीर को पोषण नहीं मिलता है, यहां तक ​​कि बालों के रंग या रासायनिक उत्पादों के कारण भी यह समस्या समय से पहले होने लगती है।

No comments:

Post a Comment