रोज सुबह पियें नीम के पत्ते का रस, फायदे जानकर चौंक जायेंगे आप! - Newztezz

Breaking

Friday, February 12, 2021

रोज सुबह पियें नीम के पत्ते का रस, फायदे जानकर चौंक जायेंगे आप!

 


आज हम आपके लिए लाए हैं मीठे नीम के  पत्तों के सेवन के  फायदे  । ज्यादातर लोग खाने की सुगंध और स्वाद बढ़ाने के लिए घर पर मीठे नीम के पत्तों का उपयोग करते हैं। यह विशेष रूप से दक्षिण भारतीय भोजन में उपयोग किया जाता है, लेकिन आप यह नहीं जानते होंगे कि नमकीन नीम की पत्तियों में कई औषधीय गुण होते हैं। इसके पत्तों का रस पीने से शरीर को कई लाभ होते हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना ​​है कि मीठे नीम के पत्तों के रस का सेवन ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। इससे ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है, जिससे डायबिटीज का खतरा कम होता है।

इंसुलिन के स्तर में सुधार करता है

मीठी नीम की पत्तियां शरीर में इंसुलिन की मात्रा में सुधार करती हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि मधुमेह के रोगियों में इंसुलिन का उत्पादन स्वाभाविक रूप से कम हो जाता है। इसीलिए उन्हें मीठी नीम की पत्तियां खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि मीठी नीम की पत्तियां खाने से आपकी इंसुलिन गतिविधि भी स्वाभाविक रूप से सुधर जाएगी। यह आपके शरीर में रक्त शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करेगा।

क्या कहते हैं स्वास्थ्य विशेषज्ञ

स्वास्थ्य विशेषज्ञ एंटीबायोटिक भोजन पर विचार करते हैं। उनके अनुसार, इन पत्तियों के एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक गुणों के कारण, यह रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें फाइबर भी होते हैं, जिससे भूख नहीं लगती है।

मीठे नीम के पत्तों में क्या पाया जाता है

मीठी नीम की पत्तियों में फास्फोरस, मैग्नीशियम और कॉपर जैसे पोषक तत्व होते हैं। ये सभी पोषक तत्व मधुमेह के प्रभाव को कम करने में सहायक हैं। मीठी नीम की पत्तियां खाकर भी आप अपना वजन कम कर सकते हैं। मधुमेह रोगियों के लिए अपने वजन को नियंत्रण में रखना बहुत महत्वपूर्ण है। ऐसे में मीठे नीम के पत्ते खाकर आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं।

मीठे नीम के पत्ते कैसे बनाये

  • नमकीन नीम के पत्तों का रस बनाने के लिए, सबसे पहले 10 से 12 नमकीन नीम के पत्ते लें।
  • फिर उन्हें पानी से अच्छी तरह से कुल्ला
  • फिर सभी पत्तों को ग्राइंडर में पीस लें।
  • फिर इसे छलनी से छानकर एक गिलास में निकाल लें
  • इसके बाद आप मीठे नीम के पत्तों का रस पी सकते हैं।

No comments:

Post a Comment