लहसुन की चाय सेहत के लिए है बहुत फायदेमंद, इसके फायदे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे! - Newztezz

Breaking

Friday, February 5, 2021

लहसुन की चाय सेहत के लिए है बहुत फायदेमंद, इसके फायदे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे!

 


अभी तक आप अदरक या किसी अन्य प्रकार की चाय का सेवन करते होंगे, लेकिन आज हम आपको लहसुन की चाय के अद्भुत फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। 
लहसुन की  चाय पीने के कई फायदे हैं  । यह चाय ब्लड शुगर को नियंत्रित करने का काम भी करती है। इसके अलावा भी कई फायदे हैं। जो आप नहीं जानते होंगे। आज हम आपको इसके फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

दरअसल,  लहसुन  में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं। यदि आप चाहें तो लहसुन की चाय में थोड़ा अदरक और दालचीनी भी पाया जा सकता है। जो स्वास्थ्य लाभ में सुधार कर सकते हैं और चाय के स्वाद को भी बढ़ा सकते हैं।

लहसुन की चाय के फायदे

  • मधुमेह के रोगी के लिए लहसुन की चाय बहुत फायदेमंद है। यह शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है। चयापचय की स्थिति में भी मदद करता है।
  • लहसुन की चाय का सेवन शरीर से गंदगी को दूर करने के लिए किया जा सकता है।
  • लहसुन की एक लौंग आपको वजन कम करने में मदद कर सकती है। यह चाय आपके शरीर के अतिरिक्त हिस्से में वसा को घोलने का काम करती है। इसमें मेटाबॉलिक बूस्टिंग गुण होते हैं। जो वजन कम करने के काम आता है।
  • लहसुन की चाय दिल की सेहत सुधार सकती है। इसके सेवन से रक्त संचार में सुधार होता है। यह खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है। जिससे दिल की बीमारी से बचा जा सकता है।
  • लहसुन की चाय सांस की बीमारियों से बचा सकती है। इसे सर्दी में बुखार और खांसी के इलाज के लिए भी लिया जा सकता है।
  • यह चाय एक शक्तिशाली एंटीबायोटिक पेय है, जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाता है।
  • लहसुन की चाय शरीर से सूजन को कम करती है।

लहसुन की चाय कैसे बनाये

अब हम आपको लहसुन की चाय बनाने की विधि दिखा रहे हैं। उसके लिए पहले आपको एक मेस लेना होगा। इसमें एक कप पानी उबालें। थोड़ी देर बाद, लहसुन को कद्दूकस कर लें। काली मिर्च का एक चम्मच जोड़ें और पांच मिनट के लिए चाय उबालें। पांच मिनट के बाद, गैस बंद कर दें और चाय को एक कटोरे में डालें। इस तरह आपकी चाय तैयार हो जाएगी।

No comments:

Post a Comment