पुरुषों को इस गुप्त समस्या से राहत दिलाएगी उड़द दाल, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप - Newztezz

Breaking

Saturday, February 13, 2021

पुरुषों को इस गुप्त समस्या से राहत दिलाएगी उड़द दाल, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

 


आज हम आपके लिए लाए हैं दाल के फायदे। अदद न केवल खाने में स्वादिष्ट लगता है, बल्कि यह कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है। अदद में पाए जाने वाले पोषक तत्व सिरदर्द, बवासीर, बुखार और सूजन जैसी कई बीमारियों से राहत दिलाने में भी मदद करते हैं। क्या खास है कि   अन्य प्रकार की दाल की तुलना में एडड की दाल अधिक ऊर्जावान और पौष्टिक होती है   ।

दाल में क्या पाया जाता है

दाल  में अमीर हैं  कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, कैल्शियम और  प्रोटीन  । इसका शीतलन प्रभाव होता है, इसलिए हींग को खपत के समय शुद्ध घी में मिलाया जाना चाहिए। बवासीर, गठिया, भीड़ और लकवा के मरीजों को इसके सेवन को कम करने की सलाह दी जाती है।

दाल के फायदे

याददाश्त मजबूत हो जाएगी

यदि आपके पास खराब स्मृति है, तो दाल का सेवन करें। ऐसा करने के लिए, रात में सोते समय लगभग 60 ग्राम दाल को पानी में भिगो दें। सुबह इस दाल को पीसी दूध और मिठाइयों में मिलाकर पिएं। इससे याददाश्त मजबूत होगी और दिमाग की कमजोरी दूर होगी।

मुँहासे को ठीक करने में मदद करता है

अदद दाल भी मुंहासों को ठीक करती है। उसके लिए आप सुबह बिना दूध की दाल और दाल को दूध में भिगो सकते हैं। शाम को बारीक पीस लें, इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें और शहद की कुछ बूंदें मिलाएं, अच्छी तरह से मिलाएं और एक पेस्ट बनाएं। फिर इस लोशन को चेहरे पर लगाएं। फिर सुबह अपना चेहरा धो लें। ऐसा करने से मुंहासों से छुटकारा मिलेगा।

नकसीर की समस्या से राहत

दाल का सेवन भी नकसीर की समस्या से राहत दिलाता है। कुछ लोगों को अत्यधिक गर्मी और सर्दी के कारण भी नकसीर की समस्या होती है। ऐसे में उन्हें दाल का सेवन करना चाहिए। उसके लिए आपको इसे अडू के आटे के तालू पर लगाना होगा। ऐसा करने से नाक से खून बहना (रक्तस्राव) कम हो जाता है।

रक्त संचार बढ़ाने में भी सहायक है

दाल रक्त संचार को बढ़ाने में सहायक है। इसमें बड़ी मात्रा में जैव सक्रिय यौगिक शामिल हैं। जो हमारे शरीर के भोजन के कार्य को बेहतर बनाता है। जो हमारे पाचन तंत्र को ऊर्जा देता है और हमें हर समय ऊर्जावान बनाए रखता है।

पुरुषों के लिए भी फायदेमंद है

काले अडू के सेवन से यौन शक्ति बढ़ती है और यौन समस्याएं भी ठीक होती हैं। कहा जा रहा है, काले चने को 6 से 7 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। फिर से इसे घी में भूनकर शहद के साथ खाएं। ऐसा करने से पुरुष की यौन शक्ति बढ़ती है।

No comments:

Post a Comment