अगर टेंशन और काम के तनाव में कमजोर हो गई है याददाश्त, तो इन उपायों का करें पालन - Newztezz

Breaking

Monday, February 15, 2021

अगर टेंशन और काम के तनाव में कमजोर हो गई है याददाश्त, तो इन उपायों का करें पालन

 


मानव स्मृति आमतौर पर उम्र के साथ कमजोर होती है। लेकिन आज का व्यस्त जीवन और कार्यभार युवाओं में स्मृति को प्रभावित कर रहा है। अगर आप भी खराब मेमोरी जैसी समस्या का सामना कर रहे हैं। तो आप अपने जीवन की दैनिक दिनचर्या की प्रक्रिया में थोड़ा बदलाव करके अपनी याददाश्त से जुड़ी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। हम सभी जानते हैं कि हमारा खाना-पीना हमारे शरीर को प्रभावित करता है। लेकिन, हम यह भूल जाते हैं कि हमारा खाना-पीना भी हमारी याददाश्त को प्रभावित करता है। अगर हमारे मस्तिष्क को कुछ आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिलते हैं तो यह कमजोर हो जाता है जिससे हमारी  याददाश्त भी कमजोर  हो जाती है   । इसलिए आज कुछ उपाय ऐसे हैं जिनकी मदद से आप अपनी याददाश्त बढ़ा सकते हैं।

एक अच्छी रात की नींद लो:

सबसे पहले, हमें अपने दिमाग को शांत रखने के लिए नियमित रूप से सोना चाहिए, जिससे हमारे दिमाग की सोचने की क्षमता बढ़ती है। लगातार दिमाग के इस्तेमाल से भी दिमाग थक जाता है। इसलिए, 7-8 घंटे की नींद लेना जरूरी है ताकि आप और आपका दिमाग तरोताजा महसूस करे।

व्यायाम:

अपने मस्तिष्क के साथ-साथ शरीर में रक्त परिसंचरण को बेहतर बनाने के लिए नियमित व्यायाम करें। इस बात का ध्यान रखें कि अगर आप गहरी सांसें लेने लगें, तो भी इससे आपकी याददाश्त बढ़ेगी। अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग हर दिन अधिक समय तक चलते हैं उनके दिमाग में सफेद पदार्थ की संरचना बेहतर होती है। साथ ही इन लोगों में शिरापरक कनेक्टिविटी भी बहुत अच्छी थी।

नट्स खाएं:

अगर आपको याददाश्त खराब है तो बादाम आपके लिए सबसे अच्छा उपाय है। रात को 10 बादाम पानी में भिगो दें, सुबह उन्हें छील लें और उन्हें 20 ग्राम मक्खन और 10 ग्राम चीनी के साथ मिश्रित करें और इसे रोजाना खाएं।

पालक खाएं:

पालक आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर होता है, जो याददाश्त को बढ़ाता है और आपकी सीखने की क्षमता को बढ़ाता है। पालक की सब्जी या जूस पीने से न केवल हमारी त्वचा में चमक आती है, बल्कि याददाश्त भी तेज होती है।

कॉफी पियो:

दिमाग को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए खान-पान पर ध्यान देना भी जरूरी है। कॉफी में कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो याददाश्त को मजबूत करते हैं। इससे एकाग्रता भी बढ़ती है।

डार्क चॉकलेट खाएं:

माता-पिता बच्चों को चॉकलेट खाने से रोक रहे हैं, लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि डार्क चॉकलेट खाने से हमारी याददाश्त बढ़ती है। जहां एक ओर चॉकलेट मूड को प्रभावित करता है, वहीं यह याददाश्त को भी बढ़ाता है।

No comments:

Post a Comment