चाय के साथ कभी ना करें सिगरेट का सेवन, 30 प्रतिशत का बढ़ जाती है कैंसर की संभावना - Newztezz

Breaking

Monday, February 15, 2021

चाय के साथ कभी ना करें सिगरेट का सेवन, 30 प्रतिशत का बढ़ जाती है कैंसर की संभावना

 


चाय पीना हर व्यक्ति को पसंद होता है। किसी को बेड टी पसंद है तो किसी को दिन में कई बार चाय पीना पसंद है। हर नुक्कड़ पर आपकी चाय की दुकान मिल जाएगी और कई लोग ऐसे भी होंगे जो चाय पी रहे होंगे। बहुत से लोग हैं जो एक दिन में 10 से 10 चाय तक पीते हैं, लेकिन वे समझ नहीं पा रहे हैं कि इस तरह चाय का सेवन करने से उनके शरीर को क्या हो रहा है।

इतनी अधिक चाय पीना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है। यह एक ऐसी आदत है जो आपकी जान ले सकती है। इसलिए, समय में इस आदत को सुधारना बेहतर है।

बहुत से लोग ऐसे हैं जो चाय के साथ-साथ सिगरेट पीना पसंद करते हैं। यह सबसे बुरी आदतों में से एक है। इस प्रकार के लोगों में स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं होने लगती हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो आप कई गंभीर बीमारियों से पीड़ित हो सकते हैं। वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि चाय के साथ सिगरेट का सेवन करने से कैंसर की संभावना बढ़ जाती है।

यह भी कहा जा सकता है कि कैंसर होने की संभावना 30 प्रतिशत बढ़ जाती है। इसलिए हमेशा इससे बचना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि चाय में कई विष मौजूद होते हैं, जो बहुत खतरनाक होते हैं। इससे कैंसर जैसी घातक बीमारी हो सकती है। इसलिए चाय के साथ सिगरेट का सेवन करना कभी न भूलें।

शोध में कुछ और सामने आया

एक शोध में यह बताया गया है कि ग्रीन टी पीने और धूम्रपान करने से लोगों में चिंता कम हो गई है क्योंकि यह न्यूरोट्रांसमीटर रिसेप्टर के साथ हस्तक्षेप करता है। इसमें पाया जाने वाला L-thienine नामक एक एमिनो एसिड चिंता को कम करने में मदद करता है। L-thienine याददाश्त, ध्यान और एकाग्रता बढ़ाने में भी मदद करता है। ग्रीन टी शरीर के मेटाबोलिज्म को बढ़ाती है और वसा को कम करती है, जिसके कारण आपका वजन कम होता है।

No comments:

Post a Comment