दांतों में है झनझनाहट की समस्या, तो जानिएं क्या खाएं और क्या ना खाएं - Newztezz

Breaking

Monday, February 15, 2021

दांतों में है झनझनाहट की समस्या, तो जानिएं क्या खाएं और क्या ना खाएं

 


 ठंडा खाना या ड्रिंक पीने के बाद दांतों में झनझनाहट  होना  एक आम समस्या है। इसे टूथ सेंसिटिविटी या डेंटिन अतिसंवेदनशीलता कहते हैं। ठंडा, गर्म या शर्करा युक्त भोजन करने के बाद दांत दर्द होता है। यह हल्का और गंभीर हो सकता है। हर दिन लाखों लोग दांतों की संवेदनशीलता की समस्या से जूझते हैं।

दरअसल, कुछ खाद्य पदार्थ खाने से मुंह में मौजूद बैक्टीरिया एसिड में बदल जाते हैं। यह एसिड दांतों को नुकसान पहुंचाता है, जिससे दंत संवेदनशीलता हो जाती है। लेकिन कुछ खाद्य पदार्थों से बचकर इस दंत समस्या से बचा जा सकता है। आइए जानते हैं कि दांतों में झनझनाहट को रोकने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं।

दांतों की संवेदनशीलता होने पर क्या खाएं

फल खाएं

अगर आपके दांत संवेदनशील हैं तो उच्च फाइबर वाली सब्जियाँ जैसे सेब और केला भी लेना चाहिए। इन फलों को फलों के सलाद या स्वादिष्ट सोडों में मिलाकर आसानी से अपने आहार में शामिल किया जा सकता है। स्मूदी में दूध और फल का मिश्रण होना चाहिए।

साबुत अनाज

साबुत अनाज जैसे जौ, ब्राउन राइस, बाजरा, दलिया में पर्याप्त फाइबर होता है। वे मुंह में अधिक लार का उत्पादन करते हैं, जो आसानी से दांतों से रसायन निकालता है। हालाँकि, आपको सीमित मात्रा में साबुत अनाज का सेवन करना चाहिए।

बादाम

सुबह का हेल्दी नाश्ता करने के बजाय काजू, बादाम और अखरोट जैसे फल खाना दांतों के लिए फायदेमंद है। बादाम में भरपूर मात्रा में विटामिन और खनिज पाए जाते हैं जो संवेदनशील दांतों के लिए अच्छे होते हैं। इसके अलावा सूखे मेवे कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। वे दांतों को स्वस्थ रखते हैं।

सब्जियां

फाइबर युक्त सब्जियां खाने से दांतों में झनझनाहट नहीं होती है। फाइबर मुंह में अधिक लार बनाता है, जो दांतों को नुकसान पहुंचाने वाले पदार्थों को साफ करता है। गाजर, सलाद, ब्रोकोली, आलू आदि सब्जियां दांतों के लिए फायदेमंद हैं।

दुग्ध उत्पाद

डेयरी उत्पाद दंत स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं। दही और पनीर में दांतों को मजबूत रखने के लिए पर्याप्त कैल्शियम और प्रोटीन होता है। एक कप सादे दही को कुछ फलों के साथ खाने से दांतों में झनझनाहट नहीं होती है।

खट्टे फल

खट्टे फल जैसे संतरे, अंगूर, नींबू और अनानास में एसिड अधिक होता है। अधिक एसिड के कारण उन्हें खाने से दांतों में झनझनाहट होती है।

कड़ी और चिपचिपी कैंडी

चीनी में कैंडी अधिक होती है। इन बैक्टीरिया को दांतों में खाने से तेजी से विकास होता है और संवेदनशीलता की समस्या पैदा होती है। कठोर कैंडी भी दाँत तामचीनी को नुकसान पहुँचाती है।

जब आपके दांत संवेदनशील हों तो क्या न खाएं

आइसक्रीम

आइसक्रीम दांतों के इनेमल को बहुत प्रभावित करती है। इससे दांत की सुरक्षात्मक परत को नुकसान पहुंचता है। दांतों में झुनझुनी को रोकने के लिए किसी भी मौसम में आइसक्रीम नहीं खानी चाहिए।

सोडा

सभी प्रकार के सोडा में फॉस्फोरिक और साइट्रिक एसिड बड़ी मात्रा में पाए जाते हैं। वे दांतों को नुकसान पहुंचाते हैं और संवेदनशीलता की समस्या पैदा करते हैं। इसलिए सोडा युक्त पेय पदार्थों से बचना चाहिए। दांतों की सुरक्षा और झुनझुनी की समस्या से बचने के लिए स्वस्थ भोजन का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा, सोडा और अधिक खट्टे फल नहीं पीना चाहिए।

No comments:

Post a Comment