अगर आपको मसूड़ों से आता है खून तो आज ही अपने आहार में इन विटामिन को शामिल करें, तुरंत पाएं छुटकारा - Newztezz

Breaking

Monday, February 15, 2021

अगर आपको मसूड़ों से आता है खून तो आज ही अपने आहार में इन विटामिन को शामिल करें, तुरंत पाएं छुटकारा

 


जैसा कि आप जानते हैं, विटामिन सी न केवल प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है, बल्कि हृदय रोग के जोखिम को कम करता है, उच्च रक्तचाप का प्रबंधन करने में मदद करता है, शरीर में लोहे की कमी को रोकता है और रक्त में यूरिक एसिड की मात्रा को भी कम करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि विटामिन सी, जिसमें इतने सारे लक्षण होते हैं, आपके मौखिक स्वास्थ्य के लिए भी कई मायनों में फायदेमंद है। एक नए अध्ययन में पाया गया है कि विटामिन सी से भरपूर आहार मसूड़ों से रक्तस्राव को रोक सकते हैं।

मसूड़ों से रक्तस्राव मसूड़े की सूजन का संकेत है

वाशिंगटन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अध्ययन पूरा किया और अध्ययन के परिणाम पोषण समीक्षा नामक पत्रिका में प्रकाशित हुए हैं। अध्ययन के अनुसार, यदि आपके मसूड़ों से खून बह रहा है, तो आपको दिन में दो बार ब्रश करना चाहिए क्योंकि यह मसूड़े की सूजन का शुरुआती लक्षण हो सकता है। हालांकि, जब शरीर में विटामिन सी की कमी होती है, तब भी मसूड़ों से रक्तस्राव अक्सर समस्याएं पैदा करता है।

विटामिन सी की कमी से मसूड़ों में खून आता है

जब भी किसी व्यक्ति को दांतों या मसूड़ों से खून आता है, तो यह कहा जा सकता है कि वह व्यक्ति उसी तरह से ब्रश नहीं करता है या अधिक बार ब्रश करता है। लेकिन यहां महत्वपूर्ण बात यह है कि आखिर मसूड़ों से खून क्यों निकलता है। क्या विटामिन सी की कमी एक संभावित कारण है?

आज विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ खाना शुरू करें

18 से 65 वर्ष के बीच के लोगों को रोजाना 40 मिलीग्राम विटामिन सी लेने की जरूरत होती है। विटामिन सी को शरीर में संग्रहीत नहीं किया जा सकता है इसलिए आपको हर दिन इसकी आवश्यकता होती है। इसलिए रोज इन सभी चीजों का सेवन करें।

  • संतरे, खट्टे, नींबू, आंवला, कीवी के साथ-साथ पपीता, ब्लैक करंट, शिमला मिर्च, स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी, ब्लूबेरी, रास्पबेरी, ब्रोकोली और केला जैसे फलों का सेवन फायदेमंद है।

विटामिन सी का सेवन इन समस्याओं को खत्म करता है

एक शोध के अनुसार, मसूड़ों से खून आना या आंखों से खून बहना रेटिना हेमरेजिंग कहलाता है। विटामिन सी की कमी को पूरा करने से आप कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

No comments:

Post a Comment