सर्दियों में ये 7 छोटी गलतियां करेंगी आपकी इम्यूनिटी को कमजोर, जानिए कैसे बचें - Newztezz

Breaking

Saturday, February 20, 2021

सर्दियों में ये 7 छोटी गलतियां करेंगी आपकी इम्यूनिटी को कमजोर, जानिए कैसे बचें

 


सर्दियों के  मौसम  में हमारा इम्यून  सिस्टम  कमजोर हो  जाता है  । हमारी कुछ छोटी-छोटी गलतियां इम्युनिटी कमजोर कर देती हैं और शरीर संक्रमण-बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता खो देता है। आइए हम आपको बताते हैं कि आखिरकार हमारी कौन सी गलतियां प्रतिरक्षा को कमजोर करती हैं और हम इसे कैसे मजबूत कर सकते हैं।

पानी की कमी

लोग सर्दियों में कम प्यास महसूस करते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि शरीर को पानी की आवश्यकता नहीं है। सर्दियों में कम पानी पीने से शरीर निर्जलित हो जाता है और प्रतिरक्षा पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। इसलिए सर्दियों के मौसम में पर्याप्त पानी पिएं।

फल और सब्जियां न धोएं

बाजार से सीधे फल और सब्जियां खाने की गलती कभी न करें। इसमें मौजूद रसायन शरीर में जाकर आपकी प्रतिरोधक क्षमता को कम कर सकते हैं। फलों और सब्जियों को साफ पानी में अच्छी तरह से धोएं और अच्छी तरह से पकाएं।

जंक फूड

जंक फूड के अत्यधिक सेवन से मोटापा बढ़ता है। इसके अत्यधिक सेवन से चयापचय संबंधी विकार हो सकते हैं। इसलिए जंक फूड, डीप फ्राई और ट्रांस फैड से उचित दूरी बनाए रखें। इसके बजाय स्वस्थ वसा खाएं।

चीनी खाना

शरीर में अतिरिक्त चीनी कई प्रकार की शारीरिक समस्याओं को भी बढ़ावा देती है। शक्कर में उच्च खाद्य पदार्थ, जैसे कि पेस्ट्री, कुकीज़ और डोनट्स, रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करते हैं। इस प्रकार की चीजें आपके पूर्ण संतुलन की प्रतिरक्षा प्रणाली को धीरे-धीरे खोखला बनाती हैं।

नमक

मुट्ठी के अत्यधिक सेवन से शरीर में रक्तचाप और पानी प्रतिधारण की समस्या बढ़ जाती है। यह एक चीज हमारे इम्यून सिस्टम को नुकसान पहुंचाने के लिए काफी है। इसलिए विशेषज्ञ उच्च सोडियम खाद्य पदार्थों से बचने की सलाह देते हैं।

खाना बंद मत करो

ज्यादातर लोग सर्दियों में वजन घटाने के चक्र में एक टैंक खाना छोड़ देते हैं। ऐसा करना बिल्कुल गलत है। खाना-पीना छोड़ देने से ऊर्जा का शरीर कम हो जाता है जिसका सीधा असर हमारी प्रतिरक्षा पर पड़ता है। इसके बजाय आप उस स्लॉट में ड्राई फ्रूट जैसी चीजें खा सकते हैं।

प्रोटीन

शरीर में प्रोटीन की कमी से इम्युनिटी कमजोर होती है। प्रतिरक्षा को मजबूत करने के लिए शुरुआत में पर्याप्त मात्रा में पोषण की आवश्यकता होती है।

No comments:

Post a Comment