ये 7 बीमारियां सेक्स लाइफ को कर सकती है बर्बाद, मरीज सतर्क रहें - Newztezz

Breaking

Friday, February 5, 2021

ये 7 बीमारियां सेक्स लाइफ को कर सकती है बर्बाद, मरीज सतर्क रहें

 


रहना  यौन  जुड़े  एक साथी के साथ एक है  एक में अंतरंगता के अच्छा संकेत  संबंध  । इससे आपके सेक्स हार्मोन और शरीर स्वस्थ रहते हैं। हालांकि बढ़ती स्वास्थ्य समस्याएं आपके सेक्स जीवन को आलसी बना सकती हैं। इसलिए आपको अपनी स्वास्थ्य स्थिति के बारे में अच्छी तरह से पता होना चाहिए। आइए हम आपको एक ऐसी स्वास्थ्य समस्या के बारे में बताते हैं जो आपके यौन जीवन को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकती है।

मधुमेह

मधुमेह वाले व्यक्ति को इरेक्शन और स्खलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। उच्च रक्त शर्करा का रक्त वाहिकाओं और नसों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। साथ ही यह यौन अंग के लिए आवश्यक सामान्य रक्त वाहिकाओं को भी प्रभावित करता है। जबकि इस स्थिति में महिलाओं को योनि में सूखापन, दर्दनाक संभोग और यौन इच्छा की कमी महसूस होती है। हल्दी और अपने आप को स्वच्छ आहार के साथ शारीरिक रूप से सक्रिय रखें और समस्या को खत्म करें।

पुराना दर्द

शरीर के किसी भी हिस्से में गंभीर दर्द या पुराना दर्द आपकी यौन इच्छा को कम कर सकता है। पुराने दर्द से राहत पाने के लिए आप डॉक्टर की सलाह पर किसी भी दवा का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, कोई भी दवा लेने से पहले सावधानी बरतें क्योंकि दर्द निवारक दवाओं के यौन दुष्प्रभाव भी होते हैं।

दिल की बीमारी

अगर आपको दिल की समस्या है तो सेक्स आखिरी चीज है जो आपके दिमाग में आती है। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर किसी व्यक्ति को हाल ही में दिल का दौरा पड़ा है, तो उन्हें थोड़ी देर के लिए सेक्स के लिए सतर्क होना चाहिए।

डिप्रेशन

यह मानसिक स्वास्थ्य स्थिति आपके मन की स्थिति को प्रभावित करती है। आप हमेशा कम महसूस करते हैं और किसी भी गतिविधि में उलझने का मन नहीं करते हैं जो आपकी स्थिति को ठीक कर सकती है। इसके लिए डॉक्टर कुछ दवा देता है। जिसका असर आपकी सेक्स लाइफ पर पड़ता है। इस बीच आपको उत्तेजना में कठिनाई हो सकती है। कम खुराक या दवा पर स्विच करना फायदेमंद हो सकता है। हालाँकि, पहले डॉक्टर से सलाह लें।

गठिया

घुटने का दर्द या ऐंठन आपके सेक्स जीवन को काफी हद तक खराब कर सकता है। सेक्स के लिए बॉडी मूवमेंट आवश्यक है, इसलिए जो लोग स्वास्थ्य की स्थिति का सामना कर रहे हैं वे सेक्स करने से बचते हैं।

कम टेस्टोस्टेरोन और रजोनिवृत्ति

कम टेस्टोस्टेरोन से लड़ने वाले पुरुषों में भी सेक्स समस्याएं हो सकती हैं। उम्र के साथ यह समस्या बढ़ती जाती है, क्योंकि कम टेस्टोस्टेरोन जैसे सिग्नल हार्मोन धीरे-धीरे कम होने लगते हैं। रजोनिवृत्ति तब हो सकती है जब महिलाएं 40 या 50 वर्ष की आयु तक पहुंचती हैं  । शरीर में एस्ट्रोजन का स्तर कम होता है।

इससे महिलाओं को योनि सूखापन, गर्म चमक और यौन इच्छा में कमी का अनुभव होता है। हालांकि इस स्थिति में भी कुछ मामलों में आप पुरुषों और महिलाओं के शरीर में सेक्स हार्मोन की संख्या बढ़ाने के लिए डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment