केवल 50 हजार रुपये का निवेश करके आप इस व्यवसाय में सालाना 2.50 लाख रुपये कमा सकते हैं - Newztezz

Breaking

Friday, February 5, 2021

केवल 50 हजार रुपये का निवेश करके आप इस व्यवसाय में सालाना 2.50 लाख रुपये कमा सकते हैं

 


देश में लोग  आय के लिए खेती की ओर रुख कर रहे हैं   । फिर अगर आपको भी खेती करने का शौक है और कुछ ऐसा उत्पादन करें जो कमाई की गारंटी दे सके। जैसे कि एक्समप्लरी वेजीटेबल बटन मशरूम। रेस्तरां और होटलों में मशरूम की मांग है। आजकल, YouTube से व्यंजनों को सीखने के शौकीनों की कतार भी बढ़ गई है। यही वजह है कि बटन मशरूम की मांग तेजी से बढ़ रही है।

बटन मशरूम एक ऐसी प्रजाति है जो खनिज और विटामिन  से  भरपूर होती  है  । इस तरह के लाभों के कारण मशरूम लोकप्रिय हो रहे हैं। बाजार में इसकी खुदरा कीमत 300 रुपये से 350 रुपये प्रति किलोग्राम है और थोक मूल्य 40% कम है। मशरूम की उच्च मांग के कारण, कई किसानों ने पारंपरिक खेती से मशरूम की खेती में स्थानांतरित कर दिया है।

50,000 रुपये से कम में 2.50 रुपये कमाएं

बटन मशरूम की खेती के लिए खाद बनाई जाती है। एक क्विंटल कम्पोस्ट में डेढ़ किलोग्राम बीज लगता है। आप 4 से 5 क्विंटल खाद बना सकते हैं और लगभग 2 हजार किलोग्राम मशरूम का उत्पादन कर सकते हैं। अब, यदि 2,000 किलोग्राम मशरूम को कम से कम 150 रुपये प्रति किलोग्राम की कीमत पर बेचा जाता है, तो आपको लगभग 3 लाख रुपये मिलेंगे। यहां तक ​​कि अगर 50,000 रुपये की कटौती की जाती है, तो यह 2.50 लाख रुपये बचाता है। हालांकि, इसकी कीमत 50 हजार रुपये से कम है।

मशरूम की खेती कम जगह में भी शुरू की जा सकती है

प्रति वर्ग मीटर में 10 किलोग्राम मशरूम का उत्पादन आराम से किया जा सकता है। आप कम से कम 40 × 30 फीट की जगह में तीन तीन फीट चौड़े रैक बनाकर मशरूम का उत्पादन कर सकते हैं।

खाद बनाने की प्रक्रिया

खाद बनाने के लिए धान के पुआल को डालना पड़ता है, जिसके बाद इसे एक दिन बाद डीएपी, यूरिया, पोटाश, गेहूं की भूसी, जिप्सम और कार्बोफूडोरान के साथ मिलाया जाता है। लगभग डेढ़ महीने के बाद खाद तैयार हो जाती है। अब खाद और मिट्टी को अच्छी तरह से मिलाएं और लगभग एक इंच और डेढ़ बड़ी मिट्टी बिछा दें, जिस पर दो से तीन इंच बड़े खाद की एक परत लगा दी जाए। इसे नम रखने के लिए दिन में दो से तीन बार मशरूम पर इसका छिड़काव किया जाता है। इसके ऊपर एक या दो इंच खाद डाली जाती है। और इस तरह मशरूम का उत्पादन शुरू होता है।  

प्रशिक्षण के साथ मशरूम की खेती शुरू करें

सभी कृषि विश्वविद्यालयों और कृषि अनुसंधान केंद्रों में मशरूम की खेती का प्रशिक्षण दिया जाता है। अगर आप बड़े पैमाने पर इसकी खेती करने की योजना बना रहे हैं तो इसके लिए अच्छी ट्रेनिंग ली जा सकती है।

No comments:

Post a Comment