क्या चिकन या अंडे खाने से बर्ड फ्लू होता है? जानिए WHO की सलाह - Newztezz

Breaking

Sunday, January 10, 2021

क्या चिकन या अंडे खाने से बर्ड फ्लू होता है? जानिए WHO की सलाह

जो% 2Bbird% 2Bflu

 कोरोना वायरस महामारी अभी तक राहत नहीं मिली है और कोविद -19 के नए उपभेदों के मामले बढ़ रहे हैं। इस बीच, देश में बर्ड फ्लू तेजी से फैल रहा है। इस बुखार को एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस (H5N1) के रूप में जाना जाता है, लेकिन सरल भाषा में इसे बर्ड फ्लू कहा जाता है। देश के राज्यों को अलर्ट कर दिया गया है और इसे रोकने की तैयारी की जा रही है। अब तक देश के पांच राज्य - हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, मध्य प्रदेश और केरल - गुजरात सहित बर्ड फ्लू की चपेट में आ चुके हैं। इसके अलावा, अन्य राज्यों में भी बर्ड फ्लू से प्रभावित होने की उम्मीद है। मांसाहारी लोगों के लिए यह सवाल उठना स्वाभाविक है कि क्या उन्हें ऐसे समय में चिकन और अंडे खाने चाहिए। आइए जानते हैं इस सवाल का जवाब।

कैसे H5N1 फैला है

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि जंगली पक्षियों में एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस (H5N1) मौजूद है, लेकिन वे इससे बीमार नहीं होते हैं। हालांकि, वायरस अन्य पक्षियों जैसे मुर्गियों, बतख, कौवे, कबूतर और मोर को संक्रमित करता है। अब तक, वायरस ने देश के सभी राज्यों में पिछले 10 दिनों में लाखों पक्षियों को मार डाला है। केरल में, पिछले कुछ दिनों में 12,000 बत्तखें मर चुकी हैं, जबकि कर्नाटक और तमिलनाडु हाई अलर्ट पर हैं। तो, हिमाचल में भी हजारों पक्षी मृत पाए गए हैं, जिसके बाद जम्मू और कश्मीर और हरियाणा ने अपने-अपने राज्यों में नमूनों की जांच शुरू कर दी है।

संक्रमण से बचाव के लिए इतनी सावधानी बरतें

1. H5N1 आमतौर पर पक्षियों में पाया जाता है, इसलिए जो लोग मांस की आपूर्ति करते हैं उन्हें सावधान रहना चाहिए कि संक्रमित होने वाली खाद्य श्रृंखला में किसी भी पक्षी को शामिल न करें।

2. सरकार के निर्देश पोल्ट्री खाद्य उत्पादों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाते हैं और उन्हें खाने पर रोक लगाते हैं। यदि आप किसी भी पोल्ट्री उत्पाद का सेवन कर रहे हैं, तो इसे 70 सेर सी या उससे अधिक मात्रा में तैयार करें।

3. कच्चे और पके हुए मांस के लिए अलग-अलग चाकू और बर्तनों का उपयोग करना उचित है।

क्या अंडे या चिकन खाने से इंसानों में बर्ड फ्लू हो सकता है?

इस प्रकार, मनुष्यों को पक्षियों की तुलना में बर्ड फ्लू का खतरा कम होता है। संक्रमित पक्षी या जानवर के निकट संपर्क में आने पर कोई भी बर्ड फ्लू से संक्रमित हो सकता है। इसके अलावा, ऐसे लोगों में संक्रमण का खतरा अधिक होता है जो पका हुआ चिकन या अंडे ठीक से नहीं खाते हैं।

डब्ल्यूएचओ ने यह सलाह दी

वायरस के बारे में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 2005 में सलाह दी कि यदि आप अच्छी तरह से पका हुआ चिकन, मांस और अंडे खाते हैं, तो एच 5 एन 1 वायरस का कोई खतरा नहीं है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, अंडे या मुर्गियों को कम से कम 70 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर उबला जाना चाहिए। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर वायरस संक्रमित पक्षियों के झुंड के माध्यम से खाद्य श्रृंखला में प्रवेश कर गया है, तो लोग चिकन और अंडे खाने के बाद घातक बर्ड फ्लू को पकड़ सकते हैं। । इसलिए चिकन, अंडे को अच्छी तरह से पकाया जाना चाहिए, कच्चा नहीं। कोई खतरा नहीं होगा। एम्स एफएक्यू के अनुसार, बर्ड फ्लू ने मनुष्यों को संक्रमित नहीं किया, लेकिन 197 में वायरस ने कई लोगों को बीमार कर दिया।

No comments:

Post a Comment