क्या कोई मोबाइल ऐप बता सकता है कि करेंसी नोट असली है या नकली? RBI ने दी पूरी जानकारी - Newztezz

Breaking

Saturday, January 30, 2021

क्या कोई मोबाइल ऐप बता सकता है कि करेंसी नोट असली है या नकली? RBI ने दी पूरी जानकारी

 


सरकार ने  नोटबंदी के  बाद  2000 रुपये का  नया नोट जारी किया  । राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो की वार्षिक  रिपोर्ट के अनुसार  , पिछले साल जब्त किए गए नकली नोटों की सबसे अधिक संख्या 2000 के नोट थी। यह आम आदमी की मुसीबतें बढ़ाता है। जब एक बैंक एटीएम से 2000 रुपए का नकली नोट निकलता है। इसीलिए बैंकों में जाते समय ग्राहक हमेशा एक ही सवाल पूछता है कि क्या कोई ऐसा ऐप है जिससे असली और नकली नोटों का पता लगाया जा सके। RBI ने अब अपनी वेबसाइट पर जानकारी पोस्ट की है।

RBI का कहना है कि मोबाइल एडेड आइडेंटिफ़ायर - (जेम) एक ऐप है। लेकिन यह ऐप नेत्रहीनों के लिए है। इस मुफ्त एप्लिकेशन को एक बार इंस्टॉल करने के बाद इंटरनेट की आवश्यकता नहीं होती है। यह ऐप नोट के आगे और पीछे की जांच करके महात्मा गांधी श्रृंखला और महात्मा गांधी श्रृंखला के बैंक नोटों के मूल्य को पहचानने में सक्षम है। जिसमें प्रकाश की विभिन्न परिस्थितियों में विभिन्न कोणों से रखे गए आधे मुड़े हुए नोटों को पहचाना जा सकता है। आपको बता दें, यह मोबाइल ऐप किसी भी नोट को असली या नकली के रूप में प्रमाणित नहीं करता है।

जानें RBI के मणि ऐप के बारे में

भारतीय नोटों में कुछ विशेषताएं हैं जो नेत्रहीनों को उन्हें पहचानने की अनुमति देती हैं। इसमें इसकी छपाई, नोट का आकार, पैटर्न आदि शामिल हैं।

प्रौद्योगिकी में प्रगति ने भारतीय नोटों की पहुंच को दृष्टिबाधितों तक बढ़ा दिया है। जिसमें इसे दैनिक लेनदेन में सुविधा होगी। 6 जून, 2018 को MANI ऐप में रिज़र्व बैंक के विकास और नियामक नीति के एक बयान में इसकी घोषणा की गई थी।



इस ऐप की मदद से महात्मा गांधी सीरीज़ और महात्मा गांधी न्यू सीरीज़ के नोटों के मूल्यवर्ग यानी इस नोट की कीमत कितनी है, इसकी पहचान की जा सकती है।

सहायता प्राप्त करें  यह नोट के सामने या पीछे की जांच करके पहचाना जाएगा। इसे आधे-अधूरे नोट और किसी भी प्रकाश की स्थिति में पहचाना जा सकता है।

MANI ऐप खुद जानकारी प्रदान करता है

इसमें हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में ऑडियो सूचनाओं के माध्यम से ऑडियो सूचनाएं हैं। जिन लोगों को सुनने में परेशानी होती है। इसके लिए कंपन की एक विधा है। इस मोबाइल ऐप को आवाज नियंत्रण के माध्यम से नेविगेट किया जा सकता है। ऑपरेटिंग सिस्टम वॉयस इनेबल्ड कंट्रोल को सपोर्ट करता है। ताकि आप एप्लिकेशन की सुविधाओं का उपयोग कर सकें।

No comments:

Post a Comment