OMG: आज 5 एस्टेरॉयड पृथ्वी के बेहद करीब से गुजरेंगे, 2 एफिल टॉवर जितने बड़े होंगे - Newztezz

Breaking

Wednesday, January 6, 2021

OMG: आज 5 एस्टेरॉयड पृथ्वी के बेहद करीब से गुजरेंगे, 2 एफिल टॉवर जितने बड़े होंगे

क्षुद्रग्रह -2

हर दिन किसी को अंतरिक्ष में एक खगोलीय घटना होती है। इनमें से कुछ घटनाओं का पृथ्वी पर सीधा प्रभाव पड़ता है। इसी तरह की घटना बुधवार को होने वाली है। सेंट्रल फॉर नियर अर्थ ऑब्जेक्ट स्टडीज के अनुसार, 6 जनवरी को, 5  क्षुद्रग्रह  या  क्षुद्रग्रह  पृथ्वी के बहुत करीब से गुजरेंगे। ये 5 क्षुद्रग्रह 2  एफिल टावर्स जितने बड़े  हैं   । यह कहा जा रहा है, अगर यह पृथ्वी से टकराता है तो इससे बहुत नुकसान होगा।

5 क्षुद्रग्रहों में से 3 बहुत छोटे हैं। दो सबसे बड़े क्षुद्रग्रहों में से सबसे बड़ा नाम 2008 AF4 है। इसकी लंबाई लगभग आधा किलोमीटर है। यह कहा जा रहा है, अगर ग्रह पृथ्वी से टकराता है, तो इसका नुकसान परमाणु हमले के 25 से 50 मेगाटन के बराबर होगा।


जबकि क्षुद्रग्रह का आकार निर्धारित करता है कि पृथ्वी को कितना नुकसान होगा, इसकी गति इस खतरे के प्रभावों को कम करने में सहायक है। एक ग्रह का आकार हिरोशिमा बम विस्फोट जितना ऊर्जा का उत्सर्जन करता है, जो पृथ्वी से 48,000 किमी प्रति घंटे की यात्रा करता है।

यह कहा जा सकता है कि इन 5 क्षुद्रग्रहों में से सबसे छोटा 2021 ए जे सबसे छोटा ग्रह है लेकिन अगर इसकी धुरी बदल जाए और पृथ्वी से टकरा जाए तो यह एक बड़े महानगर को नष्ट कर सकता है। हालाँकि, राहत की बात यह है कि नासा ने स्पष्ट कर दिया है कि इनमें से कोई भी क्षुद्रग्रह पृथ्वी के लिए खतरा नहीं है।

No comments:

Post a Comment