विंटर टिप्स: सर्दियों में अक्सर आती है हाथों-पैरों पर सूजन तो इस, घरेलू उपायों से पाएं छुटकारा - Newztezz

Breaking

Saturday, January 16, 2021

विंटर टिप्स: सर्दियों में अक्सर आती है हाथों-पैरों पर सूजन तो इस, घरेलू उपायों से पाएं छुटकारा

 


सर्दियों में कई लोगों को हाथों और पैरों में सूजन की समस्या हो जाती है। 
विशेष रूप से हाथों और पैर की उंगलियों पर इसका अधिक प्रभाव पड़ता है। कभी-कभी दर्द के कारण सामान्य काम करना मुश्किल हो जाता है। अगर आपको भी यह समस्या है, तो कुछ घरेलू टिप्स आजमाकर काफी आराम मिल सकता है।

सूजन के कारण को समझें

दरअसल, सर्दियों में, रक्त परिसंचरण आमतौर पर धीमा हो जाता है। यही कारण है कि इस मौसम में ब्रेन स्ट्रोक और हार्ट अटैक के मामले भी बढ़ जाते हैं। ऐसी स्थिति में, यदि आप ठंडे स्थान पर रहते हैं, या लंबे समय तक बर्फीले पानी में लगातार काम करते हैं, तो हाथ और पैरों में रक्त का बहाव चरमसीमा के साथ-साथ सूजन की समस्या के कारण काफी कम हो जाता है। रंग भी लाल दिखने लगता है।

ये उपाय हैं

हल्दी:  हल्दी एक एंटीबायोटिक और एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक है। इसका असर गर्म है। अगर सोते समय हल्दी का पेस्ट सूजन वाले स्थान पर लगाया जाए तो इससे काफी राहत मिलती है। लेकिन ये उपाय तीन से चार दिन तक लगातार करें।

प्याज:  प्याज एंटीबायोटिक और एंटीसेप्टिक गुणों से भी भरपूर होता है, जिसके कारण इसका उपयोग मोच आदि की सूजन को कम करने के लिए भी किया जाता है,  प्याज का रस निकालें और इसे सोते समय सूजन वाले क्षेत्र पर लगाएं और सो जाएं। दो-तीन दिन में राहत मिलेगी।

सरसों का तेल:  यह तेल सामान्य प्रकृति का होता है, लेकिन अगर इसे ठीक से गर्म किया जाए, तो इसका प्रभाव गर्म हो जाता है। सरसों के तेल को गर्म करने के बाद, इसमें सेंधा नमक मिलाएं और इसे सूजन वाले क्षेत्रों पर लगाएं और मोजे पहनकर सो जाएं। कुछ दिनों तक लगातार ऐसा करने से आराम मिलेगा।

नींबू:  एक कटोरी नींबू का रस लें और इसे रात को उंगलियों पर लगाकर हाथों और पैरों को ढंककर सो जाएं, इससे आपको कुछ ही दिनों में सूजन से राहत मिलेगी।

No comments:

Post a Comment