इस गांव के लोग फसल काटने से भी डरते हैं, जानिए क्या है कारण - Newztezz

Breaking

Monday, January 4, 2021

इस गांव के लोग फसल काटने से भी डरते हैं, जानिए क्या है कारण

अनाज

झारखंड के चतरा जिले के मुख्यालय से लगभग 27 किमी। गाँव के लोग एक अजीब खतरे में जी रहे हैं।इस गाँव के लोग  आधुनिक समय में भी  अंधविश्वास के शिकार हैं  । स्थिति यह है कि डिजिटल युग में भी, गांव के लोग  भूत के डर से खेत में फसल काटने के लिए भी नहीं जाते  हैं  और इस तरह पूरी फसल गांव में खुली रहती है।

परेशानी का खतरा है

ग्रामीणों का कहना है कि अगर वे फसल काटने जाते हैं तो गांव मुसीबत में पड़ जाएगा। गांव के संजय यादव ने कहा कि पुजारी का यहां बहुत प्रभाव है। अगर गाँव का मालिक पूजा नहीं करता है, तो डर है कि कुछ गलत हो जाएगा। एक बार जब पुजारी ने पूजा नहीं की, तो ग्रामीणों ने भूतों के डर से खेती नहीं की। फसल काटने से पहले, लोग गाँव के मालिक की पूजा करते हैं।

पूजा नहीं होगी तो फसल नहीं होगी

गांव के लोग डरते हैं कि अगर पूजा नहीं की गई तो कुछ बुरी खबर आ सकती है। गाँव के खेमलाल यादव ने कहा, "लोग किसी अनहोनी की आशंका के चलते अपनी फसलों को खेतों में छोड़ देते हैं।  लोगों का मानना ​​है कि जब तक गाँव के देवता की पूजा पारंपरिक रूप से नहीं की जाती है तब तक कटाई संभव नहीं है।  " डर है कि फसल के कारण भूत उनके साथ कुछ गलत करेगा, "प्रकाश कुमार ने यहां कहा।  इससे पहले भी, जिले के कई गांवों में भूतों के डर से 3 साल तक खेती नहीं की गई थी।

भूतों के डर से 3 साल तक खेती नहीं की गई

सामाजिक कार्यकर्ता अनीता मिश्रा ने कहा, "पिटिज गांव के लोग अंधविश्वास में जी रहे हैं। लोगों  में जल्द से जल्द अंधविश्वास के खिलाफ जागरूकता अभियान चलाया जाएगा और उन्हें खेत में तैयार फसल की कटाई के लिए राजी किया जाएगा।  " आसपास के गांवों के लोग फसल से थोड़ा विचलित हैं।

No comments:

Post a Comment