सर्दियों में भी होती है बाहरी व्यायाम की आवश्यकता, जानिए किन बातों का ध्यान रखें - Newztezz

Breaking

Thursday, January 21, 2021

सर्दियों में भी होती है बाहरी व्यायाम की आवश्यकता, जानिए किन बातों का ध्यान रखें

 


 कोरोना अवधि के दौरान  लॉकडाउन अब समाप्त हो गया है और जीवन वापस पटरी पर है। इसी समय, लोग अपने स्वास्थ्य के बारे में अधिक जागरूक हो रहे हैं। हमें  सरकारी  दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए अपने स्वयं के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देनी चाहिए   । ऐसा इसलिए है क्योंकि कोरोनावायरस का खतरा अभी भी बना हुआ है। सर्दियों के मौसम में हम आलस से घिरे रहते हैं और हमारा कोई काम करने का मन नहीं करता है। लेकिन अगर आप खुद को फिट, तंदुरुस्त और स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो आपको अपने शरीर को सक्रिय मोड में लाने की जरूरत है।

अतिरिक्त चर्बी को कम किया जा सकता है

सर्दियों में हम सभी अतिरिक्त वसा जमा करते हैं। इसे जलाने के लिए व्यायाम बहुत आवश्यक है। ज्यादातर लोग इस बात से अनजान हैं कि ठंड के मौसम में एक्सरसाइज करने से हॉट शॉवर लेने से ज्यादा कैलोरी बर्न होती है।

ठंड और कैलोरी का कनेक्शन

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि न केवल व्यायाम करना, बल्कि ठंडे कमरे में सोना भी कुछ कैलोरी जला सकता है। ठंड का मौसम शरीर में भूरे रंग के वसा को बढ़ाने में मदद कर सकता है, जो शरीर में किसी भी अन्य ऊतक की तुलना में तीन सौ गुना अधिक गर्मी पैदा करता है और प्रति दिन कई सौ कैलोरी जला सकता है।

कंपन से कैलोरी भी बर्न होती है

सिडनी के गरवन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल रिसर्च के एक ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिक, डॉ।  पॉल ली के एक अध्ययन के अनुसार, लगभग 19 डिग्री के तापमान वाले ठंडे कमरे में सोने से शरीर में वसा की मात्रा 42 प्रतिशत तक बढ़ सकती है और अप करने के लिए चयापचय गतिविधि में वृद्धि हो सकती है। 10 प्रतिशत।

पूर्व कसरत पेय

ब्लैक कॉफी की तुलना में नींद से छुटकारा पाने का लगभग कोई बेहतर तरीका नहीं है। दिन की शुरुआत एक कप ब्लैक कॉफी से करें। यह आलस को खत्म करके आपको वर्कआउट के लिए तैयार होने में मदद करेगा। इसके अलावा बहुत सारे प्री-वर्कआउट ड्रिंक्स, क्योंकि, यह तुरंत ऊर्जा देता है।

औषधिक चाय

सर्दियों के मौसम में हर्बल चाय बहुत फायदेमंद होती है और यह एक अच्छा बॉडी डिटॉक्स भी है। इसमें सभी जड़ी बूटियां शामिल हैं जो शरीर को गर्म और ताजा महसूस करने में मदद करती हैं।

वार्मअप आवश्यक है

कार्डियो एक्सरसाइज या जॉगिंग करना न भूलें। यह वजन घटाने के लिए सबसे प्रभावी है और आप इसे करने में कभी आलस महसूस नहीं करेंगे।

वर्कआउट भोजन के बाद

हॉट चॉकलेट हाइड्रेट करता है और स्किम्ड दूध के साथ लेने पर मनका तुरंत भरता है। आप चाहें तो कोको पाउडर भी मिला सकते हैं। दूध आपको प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का एक पॉप देगा। जबकि यह है, कोको एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है। इसलिए यदि आप सर्दियों में स्वस्थ वजन बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं, तो ठंड के मौसम से डरो मत और व्यायाम के बाहर कुछ समय का लाभ उठाने की आवश्यकता है।

No comments:

Post a Comment