चाणक्य नीति: पैसे आने पर कभी ना करें ऐसी गलतियाँ, वर्ना फिर हो जाएंगे आप गरीब - Newztezz

Breaking

Tuesday, January 19, 2021

चाणक्य नीति: पैसे आने पर कभी ना करें ऐसी गलतियाँ, वर्ना फिर हो जाएंगे आप गरीब

 


चाणक्य  को  राजनीति, कूटनीति के साथ-साथ  अर्थशास्त्र का गहरा ज्ञान था  । चाणक्य के अनुसार, भौतिक जीवन में लक्ष्मीजी की कृपा और आशीर्वाद पाने वाले व्यक्ति को कई तरह की बाधाओं और संकटों से बचाया जाता है। चाणक्य के अनुसार जीवन में धन का विशेष महत्व है। खुशी में धन एक प्रमुख कारक है। पैसे की उपयोगिता किसी से छिपी नहीं है। हर कोई अपने जीवन को महान और सुरक्षित बनाने के लिए धन के लिए आकर्षित होता है। धन अर्जित करने के लिए व्यक्ति सबसे बड़ा जोखिम उठाने को तैयार है।

चाणक्य के अनुसार, कड़ी मेहनत के माध्यम से धन प्राप्त होता है। इसके साथ ही कुछ चीजें ऐसी हैं जिनका ध्यान रखना जरूरी है। अगर आप इन बातों को ध्यान में रखते हैं, तो लक्ष्मीजी की कृपा आप पर हमेशा बनी रहेगी।

आलस्य का त्याग करें

चाणक्य के अनुसार, जो व्यक्ति आज के काम को कल पर टालता है वह कभी भी सफलता प्राप्त नहीं कर सकता। ऐसे लोग धन के प्यासे होते हैं क्योंकि उन्हें सफलता नहीं मिलती। लक्ष्मीजी का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए व्यक्ति को आलस्य छोड़ना पड़ता है।

दूसरों का अहित करने के लिए धन का उपयोग न करें

चाणक्य के अनुसार, धन का उपयोग अपने और मानव कल्याण के लिए किया जाना चाहिए। लक्ष्मीजी उन लोगों से नाराज़ हो जाती हैं जो दूसरों और पत्तियों को नुकसान पहुंचाने के लिए पैसे का इस्तेमाल करते हैं।

नाराज मत होना

चाणक्य के अनुसार, क्रोध व्यक्ति का सबसे बड़ा दुश्मन है। व्यक्ति को हमेशा गुस्से से दूर रहना चाहिए। क्रोध में व्यक्ति अच्छे और बुरे के बीच के अंतर को नहीं पहचान सकता है, जिसके कारण उसे समय पर नुकसान उठाना पड़ता है। लक्ष्मीजी को क्रोधी लोग पसंद नहीं हैं।

No comments:

Post a Comment